चीनी जासूस ''हनीट्रैप'' सेक्स साजिश जरिए ब्रिटेन के खुफिया अधिकारियों को बना रहे निशाना

Sunday, Apr 14, 2024 - 03:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीनी जासूस द्वारा लालच और ब्लैकमेल के माध्यम से राष्ट्रीय रहस्यों को हासिल करने लिए  "हनीट्रैप" का सहारा लिया जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी जासूसों द्वारा ब्रिटेन के खुफिया अधिकारियों को "हनीट्रैप" साजिशों में बार-बार निशाना बनाया  जा रहा है। सूत्रों के अनुसार  ब्रिटेन के छह खुफिया सूत्रों ने चीनी राज्य द्वारा खुफिया, राजनीति और व्यापार में अधिकारियों से रहस्य निकालने के लिए तकनीक के बढ़ते उपयोग के बारे में  बताया। चार स्रोतों में उन व्यक्तियों द्वारा किए गए प्रयासों का विवरण दिया गया है, जिन पर कथित तौर पर चीनी राज्य के लिए काम करने , खुफिया जानकारी से समझौता करने के लिए उनके साथ दोस्ती करने और यौन संबंध बनाने का आरोप था।

 

ये घटनाएं ज्यादातर यूके या विदेश में संदिग्ध चीनी एजेंटों  बैठकोंं द्वारा अंजामदी जा रही हैं, जबकि एक स्रोत का दावा है कि उन्हें पेशेवर नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन के माध्यम से लक्षित किया गया है।इनमें से दो प्रयास पिछले दो वर्षों में हुए हैं, जबकि तीसरा प्रयास 2015 में हुआ, जो चीन द्वारा ऐतिहासिक रूप से इस्तेमाल की गई रणनीति की हालिया घटनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। एक खुफिया सूत्र ने बताया कि ब्रिटेन में काम करने के दौरान उन्हें हनीट्रैप स्टिंग का निशाना बनाया गया था।

 

स्रोत से एक महिला ने संपर्क किया, जिसे उन्होंने "युवा और आकर्षक" बताया, जिसने उनसे बात की और पूछा कि क्या वह उसे उस शाम ड्रिंक के लिए बाहर ले जाएंगे।उन्होंने कहा, "मैंने हर दिन अदृश्य दिखने को अपना लक्ष्य बना लिया था।" "मुझे पता था कि पूरी बातचीत में कुछ गड़बड़ थी।" उनका संदेह बाद में पुख्ता हो गया जब उन्हें पता चला कि जो महिला उनसे संपर्क करने आई थी वह एक जानी-मानी चीनी जासूस थी। यूके के एक दूसरे खुफिया सूत्र ने कहा, "हर अधिकारी को बताया जाता है कि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपके करियर में एक समय इस गतिविधि द्वारा आपको निशाना बनाया जाएगा।" "अगर आपसे संपर्क नहीं किया गया तो आपको अजीब लगेगा।"
 

Tanuja

Advertising