UK सरकार का दावा- बीजिंग ओलंपिक में भाग लेने नहीं जाएंगे ब्रिटिश मंत्री

Saturday, Nov 27, 2021 - 03:40 PM (IST)

लंदनः चीन को लेकर ब्रिटेन सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि उसके मंत्रियों के बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने की कोई योजना नहीं है।  हाउस ऑफ कॉमन्स के यूके लीडर जैकब रीस-मोग ने गुरुवार को पुष्टि की कि बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने के लिए यूके सरकार के मंत्रियों के लिए "कोई टिकट बुक नहीं किया गया है"। यह घोषणा सर इयान डंकन स्मिथ सांसद, चीन पर क्रॉस-पार्टी अंतर-संसदीय गठबंधन (IPAC) के सह-अध्यक्ष के एक सवाल के जवाब में की गई  कि क्या यूके सरकार बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार की घोषणा करेगी।

 

जैकब रीस-मोग ने उत्तर दिया: " यह ब्रिटिश ओलंपिक समिति पर निर्भर है कि एथलीट जाए या नहीं। लेकिन सरकार के मंत्रियों के संबंध में कि क्या वे चीन के जनवादी गणराज्य में जाना चाहते हैं, मैं  बता सकता हूं।  कि कोई टिकट बुक नहीं किया गया है।" IPAC ने एक बयान में कहा कि यह घोषणा खेलों के राजनयिक बहिष्कार के पीछे बढ़ती अंतरराष्ट्रीय गति के बाद हुई है। इससे पहले अमेरिका का बाइडेन प्रशासन ने कथित तौर पर यह घोषणा करने की तैयारी की है कि कोई भी अमेरिकी सरकारी अधिकारी खेलों में भाग नहीं लेगा।

 

चीनी टेनिस स्टार पेंग शुआई द्वारा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एक शीर्ष अधिकारी के खिलाफ लगाए गए यौन शोषण के आरोपों के बाद   वैश्विक चिंता के बीच यह कदम उठाया गया है। टेनिस स्टार के गायब होने के बाद बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार की मांग तेज हो गई है। IPAC, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 200 विधायकों का एक क्रॉस-पार्टी नेटवर्क है, जिसने उइगरपर चीनी सरकार के मानवाधिकारों के हनन के जवाब में 10 से अधिक देशों में खेलों के राजनयिक बहिष्कार का आह्वान करते हुए संसदीय कार्रवाई का नेतृत्व किया है।

Tanuja

Advertising