नेपाल में चीन की BRI परियोजना क्यों हुई फ्लॉप, डेमोक्रेसी फोरम  ने खोले राज

Tuesday, Dec 05, 2023 - 03:56 PM (IST)

लंदन: नेपाल में चीन की BRI परियोजना के फ्लॉप होने को लेकर ब्रिटेन के डेमोक्रेसी फोरम  ने  कई राज खोले हैं।  दि डेमोक्रेसी फोरम (TDF ) ने 'नेपाल में चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) क्यों विफल रही?' शीर्षक से एक वर्चुअल वेबिनार का आयोजन किया, जिसमें पैनलिस्टों ने इसके कारणों पर अपने विचार व्यक्त किए। वेबिनार में  परियोजना की विफलता के लिए फंडिंग और पारदर्शिता संबंधी चिंताओं और देश की जटिल भू-राजनीतिक स्थिति से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा की गई।पैनल में लॉर्ड ब्रूस, हम्फ्री हॉक्सली, बैरी गार्डिनर, एंड्रयू जी रॉस, समीर शर्मा, कमल देव भट्टराई और प्रशांति पौड्याल शामिल थे। जून में, नेपाल के विदेश मंत्री ने पुष्टि की कि चीन द्वारा दावा किए जाने के बाद कि पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा BRI की प्रमुख परियोजना होगी, लेकिन देश में एक भी परियोजना इस पहल के तहत नहीं चलाई गई है।

 

हम्फ्री हॉक्सली के नेतृत्व में चर्चा में, TDF अध्यक्ष लॉर्ड ब्रूस ने हाल की घटनाओं का सारांशपेश करते हुए चीनी परियोजना से जुड़ी जटिलताओं के बारे में बात की।  लॉर्ड ब्रूस ने बताया कि "2017 में, नेपाल ने चीन की बेल्ट एंड रोड पहल के लिए हस्ताक्षर किए। हालांकि, छह साल बाद भी कुछ भी हासिल नहीं हुआ है। सितंबर में चीन की अपनी आठ दिवसीय यात्रा के दौरान नेपाल के प्रधान मंत्री द्वारा बीआरआई ढांचे के भीतर किसी भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर नहीं किए गए थे। " दो प्रमुख शक्तियों, चीन और भारत के साथ नेपाल के जटिल राजनयिक संबंधों पर प्रकाश डालते हुए, लॉर्ड ब्रूस ने काठमांडू को अपनी विदेश नीति को आगे बढ़ाने में आने वाली कठिनाइयों के बारे में बात की। इस संदर्भ में, TDF अध्यक्ष ने मिलेनियम चैलेंज कॉर्पोरेशन नेपाल कॉम्पैक्ट का उल्लेख किया, जो बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए  अमेरिका से 500 मिलियन अमरीकी डालर का अनुदान है।

 

ब्रूस ने कहा, "MCC ने संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और भारत के उद्देश्यों के बीच उलझे हुए वैश्विक भू-राजनीतिक परिदृश्य में नेपाल के संरेखण के बारे में चिंता व्यक्त की।" डंडी विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ व्याख्याता एंड्रयू रॉस ने सबसे पहले व्यापक भूराजनीतिक शक्ति खेल में चीनी पहल के बारे में बात की और कहा कि प्राचीन सिल्क रूट का पुनर्निर्माण बीजिंग के आर्थिक नेतृत्व को मजबूत करना चाहता है। रॉस ने कहा कि दिखने में आकर्षक परियोजनाएं देशों को सावधान कर रही हैं। उन्होंने कहा, "इसे गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों और ऋण दायित्वों को पूरा न करने के प्रभावों के संबंध में काफी चिंता के साथ देखा जा रहा है।"

 

 रिसर्च फेलो प्रशांति पौडयाल ने नेपाली नेताओं के सतर्क और रणनीतिक दृष्टिकोण के पीछे एक कारण के रूप में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए उच्च-ब्याज ऋण वहन करने में नेपाल की असमर्थता का हवाला दिया। उन्होंने यह भी कहा कि श्रीलंका और पाकिस्तान जैसे क्षेत्रीय पड़ोसियों के अनुभवों ने नेपाल के लिए एक सतर्क कहानी के रूप में काम किया है। वेबिनार में नेपाल की भू-राजनीतिक स्थिति की जटिलता पर भी जोर दिया गया। चर्चा में यह भी बताया गया कि नेपाल BRI  को एक सर्वव्यापी प्रयास के बजाय एक अलग परियोजना के रूप में देखता है, जो काठमांडू को इसे पूरी तरह से अपनाने से रोकता है। 

Tanuja

Advertising