यूक्रेन तनाव के बीच ब्रिटेन के रक्षा मंत्री वालेस ने किया रूस का दौरा

Friday, Feb 11, 2022 - 09:13 PM (IST)

मास्कोः यूक्रेन सीमा के निकट युद्ध की आशंका के बीच तनाव कम करने को लेकर बातचीत के लिए ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने शुक्रवार को रूस का दौरा किया।

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस के मास्को में बातचीत करने के एक दिन बाद वालेस ने रूस की यात्रा की। ट्रस ने रूस से यूक्रेन की सीमा के निकट एकत्र किये गये एक लाख से अधिक सैनिकों को वापस बुलाने का आग्रह किया और चेतावनी दी कि यदि यूक्रेन पर हमला किया गया तो इसके बड़े पैमाने पर गंभीर परिणाम होंगे। 

रूस का कहना है कि यूक्रेन पर आक्रमण करने की उसकी कोई योजना नहीं है, लेकिन वह चाहता है कि पश्चिमी देश यूक्रेन और अन्य पूर्व सोवियत देशों को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) से बाहर रखें। 

‘एनबीसी न्यूज' के साथ बृहस्पतिवार को एक साक्षात्कार में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी चेतावनी दोहराई थी कि जो भी अमेरिकी अभी भी यूक्रेन में हैं, उन्हें जल्द से जल्द वहां से निकल जाना चाहिए। बढ़ते तनाव के बीच, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी थी कि यूक्रेन संकट दशकों में यूरोप के लिए ‘‘सबसे खतरनाक क्षण'' बन गया है। 

यूक्रेन के निकट सैनिकों की तैनाती को जारी रखते हुए, रूस ने छह लड़ाकू जहाजों को काला सागर बेड़े में स्थानांतरित कर दिया है, जिससे तट पर नौसैनिकों को उतारने की उसकी क्षमता बढ़ गई है। नाटो ने अपने पूर्वी हिस्से को मजबूत करने के लिए सैन्य तैनाती बढ़ा दी है, अमेरिका ने पोलैंड और रोमानिया में सेना भेज दी है। इस बीच, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि ‘‘नाटो रूस की सीमाओं के पास अपनी तैनाती बढ़ा रहा है। 

Pardeep

Advertising