UK में मिस्टर-मिस व मैडम का चलन होगा खत्म, अब नाम के आगे लगेगा Mx

Monday, Mar 22, 2021 - 04:27 PM (IST)

लंदन: इंग्लैंड में लगता है  मिस्टर, मिस, चेयरमैन, मैडम जैसे शब्द गुजरे जमाने  हो जाएंगे। ब्रिटेन  की मॉर्नमाउथ, क्राइस्टचर्च और डिच पूल काउंसिल ने फैसला किया है कि वे  जेंडर न्यूट्रिलिटी को बढ़ावा देने के लिए अब हर नाम के सामने लगने वाले मिस्टर, मिस, या मिसेज जैसे लिंग की पहचान करने वाले शब्दों  की जगह 'Mx' टर्म का इस्तेमाल करेंगे। हालांकि मतदान के बाद ही इस फैसले को अमल में लाया जाएगा। 

 

मेट्रो डॉट यूके के मुताबिक मिस्टर, मिस, चेयरमैन, मैडम जैसे शब्द गुजरे जमाने के हो चुके हैं जिसमें लिंगभेद दिखता है। ऐसे में  अब एक कॉमन टर्म 'Mx' का इस्तेमाल किया जाएगा।  इस काउंसिल के तहत आने वाले इलाके की आबादी 3 लाख 95 हजार लोगों की है और वो पूरी आबादी के नाम के सामने एक जैसी ही पहचान रखना चाहते हैं।  ये नया नियम जल्द ही काउंसिल की मीटिंग में लागू किया जाएगा, इसके बाद बाकी आधिकारिक जगहों पर भी इसका प्रचलन शुरू किया जाएगा। 

 

काउंसिल का कहना है  कि ये बदलाव इसलिए भी जरूरी है कि क्योंकि पुरुष को लेकर एक अधिनायकवादी रवैया हमारे समाज में मौजूद है लेकिन 'Mx' के इस्तेमाल में  से ये खत्म हो जाएगा।  काउंसिल की योजना है कि वो आगे मिस्टर या मैडम चेयरमैन की जगह 'They' और 'Chair' शब्द का इस्तेमाल करें। ये प्रस्ताव स्वतंत्र काउंसिलर एल.जे. इवांस लेकर आई हैं। उन्होंने कहा कि हमें लिखित में किसी भी लिंग का उल्लेख करने से बचना चाहिए, क्योंकि अब जेंडर का मसला 'जरूरी' नहीं रह गया है। 

Tanuja

Advertising