जॉनसन की जीत के बाद ब्रेक्जिट पर आश्वासन चाहती हैं ब्रिटेन की कंपनियां

Friday, Dec 13, 2019 - 08:30 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की कंपनियों ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से ब्रेक्जिट करार पर स्थिति स्पष्ट करने और आश्वासन देने को कहा। जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने चुनाव में बड़ी जीत दर्ज की है।

कनफेडरेशन आफ ब्रिटिश इंडस्ट्री (सीबीआई) की महानिदेशक कैरोलिन फेयरबयर्न ने कहा, ‘‘तीन साल के राजनीतिक गतिरोध के बाद प्रधानमंत्री को कामकाज के लिए स्पष्ट जनादेश मिला है।'' उन्होंने कहा, ‘‘ब्रिटेन की कंपनियां चाहती हैं कि वे इसका इस्तेमाल हमारी अर्थव्यवस्था का भरोसा कायम करने के लिए करें और अनिश्चितता के चक्र को तोड़ें।'' फेयरबेयर्न ने कहा, ‘‘ब्रेक्जिट को लेकर आश्वासन काफी महत्वपूर्ण होगा।''

ब्रिटेन 31 जनवरी की समयसीमा तक यूरोपीय संघ से बाहर निकल जाएगा। इसकी वजह आम चुनाव में जॉनसन की शानदार जीत है। हालांकि, जॉनसन के सामने ब्लॉक के साथ नयी आर्थिक भागीदारी करने की चुनौती होगी, जो ब्रिटेन के लिए सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है। स्थानीय सरकार के प्राधिकरण सिटी आफ लंदन की कैथरीन मैकगिनीज ने कहा कि ब्रेक्जिट पर अभी लंबा रास्ता तय करना है। ब्रिटेन को गैर यूरोपीय संघ के देशों के साथ भी व्यापार करार के लिए वार्ता करनी होगी।

इस बीच यूरोपीय आयोग (ईयू) की अध्यक्ष उसुला वॉन डेर लिएन ने शुक्रवार को आगाह किया कि ब्रिटेन के साथ नया व्यापार समझौता करने के लिए समय बहुत कम बचा है। उन्होंने ब्रिटेन के अलग होने के विषय में ईयू के नेताओं के साथ एक बैठक के बाद कहा,‘हमारे लिए समय की सीमा चुनौतीपूर्ण है।' उम्मीद है कि ब्रेक्जिट के लिए 31 जनवरी तक करार हो जाएगा। यूरोपीय परिषद के चेयरमैन कार्ल्स माइकल ने चेतवनी दी है कि 27देशों का यह समूह ब्रिटेन के साथ आंख मूंद कर कोई समझौता नहीं करने वाला है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन से जोर देकर कहा जाएगा कि वह नए व्यापार समझौते के लिए ईयू के नियमों का सम्मान करे।

 

Pardeep

Advertising