हरियाणा में फैली हिंसा से विदेशों में भी घबराहट: नागरिकों को सलाह

Saturday, Aug 26, 2017 - 07:08 PM (IST)

नई दिल्ली ( रंजीत कुमार ): बाबा राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद फैली व्यापक हिंसा से विदेशों में भी घबराहट फैल गई है और वे अपने नागरिकों को सलाह दे रहे हैं कि बिना काम के अपने निवासों से बाहर नहीं निकलें। हरियाणा और दिल्ली में फैली व्यापक हिंसा के बाद अमरीका, आस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन, इंडोनेशिया आदि देशों ने अपने नागरिकों को ट्रैवल अडवाइजरी जारी कर  सडक़ों पर चौकन्ना रहने को कहा है। 


यहां राजनयिक पर्यवेक्षकों के मुताबिक भारत में निवेश करने वाले इन अग्रणी विकसित देशों की चिंताओं का असर भविष्य में भारत में उनके निवेश कार्यक्रमों पर भी पड़ सकता है। हालांकि उक्त देशों ने फिलहाल अपने नागरिकों को ही भारत भ्रमण के दौरान उक्त सलाह  पर अमल करने को कहा  है लेकिन हाल में भारत में हुई ट्रेन दुर्घटनाओं, गोरक्षकों की हिंसा और बाबा राम रहीम के  चेलों द्वारा करवाई गई हिंसा से ऐसा आभास मिलने लगा है कि भारत में जनजीवन अक्सर अस्तव्यस्त हो सकता है। इसके मद्देनजर  भारत में बिजनेस के लिये रहना उनके जीवन के लिये जोखिम भरा हो सकता है।  यद्यपि  हाल के सालों में भारत में विदेशी निवेश काफी उत्साहजनक तौर पर  बढ़ा है लेकिन यहां पर्यवेक्षकों का कहना है कि  देश के विभिन्न भागों में अचानक फैलने वाली हिंसा से सामाजिक राजनीतिक अस्थिरता का माहौल पैदा होता है। 

अमरीका ने हरियाणा-पंजाब में फैले दंगों के बाद अपने नागरिकों को इन इलाकों में चौकन्ना रहने को कहा है। आस्ट्रेलिया ने अपनी नवीनतम अडवाइजरी में कहा है कि हरियाणा और पंजाब और चंडीगढ़ के इलाकों में बाबा राम रहीम को जेल की सजा के अदालती फैसले के बाद हिंसा फैली है इसलिये भीड़ वाले इलाकों के निकट जाने से बचें। ये लोग हिंसक  हो सकते हैं। इस वजह से स्थानीय सडक़ परिवहन पर प्रतिकूल असर पड़ा है और रेल व हवाई यातायात भी अस्तव्यस्त हु्आ है। चंडीगढ़ के इलाके में मोबाईल इंटरनेट सेवाएं अधिकारियों ने ठप कर दी हैं। इसके मद्देनजर आस्ट्रेलिया सरकार ने अपने नागरिकों से कहा है कि भारत प्रवास के दौरान उच्चस्तर की सावधानी बरतें। उल्लेखनीय है कि भारत में आतंकवादी गतिविधियों की वजह से आस्ट्रेलिया सरकारने अपने नागरिकों को भारत के कई राज्यो में जाने से बचने को कहा है। 

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों द्वारा की गई  व्यापक हिंसा के मद्देनजर कहा है कि प्रभावित इलाकों के आसपास हिंसा और बढऩे की आशंका है इसलिये इन इलाकों में जाने से बचें। चंडीगढ़ में ब्रिटिश उच्चायोग ने अपने डिपुटी हाई कमीशन और ब्रिटिश काउंसिल को सोमवार को बंद रखने का एलान किया है। अडवाजरी में चेतावनी दी गई है कि स्थानीय रेल और सडक़ यातायात बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश सरकार ने दार्जीलिंग सहित भारत के अन्य इलाकों को लेकर भी अपने नागरिकों को चौकन्ना रहने या यात्रा करने से बचने की सलाह पहले से ही दी है। 

कनाडा सरकार ने अपनी अडवाइजरी में कहा है कि पंजाब और हरियाणा राज्यों में तनाव चल रहा है इसलिये इन इलाकों में उच्च स्तर की सावधानी बरतें। इसके अलावा पूरे भारत में आतंकवादी हमलों की शंका पहले से ही रहने की बात कनाडा ने की है। कनाडा ने भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों और जम्मू कश्मीर के इलाकों में जाने से अपने नागरिकों को पहले से ही आगाह किया है। चूंकि मालदीव के भी कई छात्र हरियाणा और पंजाब के कालेजों में पढ़ते हैं इसलिये मालदीव सरकार ने भी अपने छात्रों को बच कर रहने की सलाह दी है। इंडोनेशिया की सरकार ने भी भारत के  दंगा प्रभावित इलाकों में अपने नागरिकों और बिजेनेसमैनों को जाने से बचने को कहा है।

Advertising