ब्रिटिश आर्मी ने भर्ती के लिए दिया विज्ञापन, मांगे फोन चिपकू और सैल्फी शौकीन

Monday, Jan 07, 2019 - 02:02 PM (IST)

लंदनः ब्रिटिश आर्मी ने भर्ती के लिए अजीब विज्ञापन निकाला है जिसे पढ़कर लोग हैरान हो रह हैं । विज्ञापन के मुताबिक सेना को अब ऐसे लोग चाहिए जो सेल्फी लेने के शौकीन हों, वीडियो गेम्स खेलने के आदी हों या छोटी-छोटी बात पर गुस्सा हो जाते हों। इसके लिए आर्मी ने पहले विश्व युद्ध के पोस्टरों से प्रेरणा लेते हुए 2019 के पोस्टर भी रिलीज किए हैं। दरअसल, विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों ने ‘योर कंट्री नीड्स यू’ (आपके देश को आपकी जरूरत है) अभियान चलाया था।

इसके जरिए बड़े स्तर पर गुस्सैल और जुनूनी लोगों को सेना में भर्ती किया जाता था। कई जगहों पर पोस्टर लगाकर सेना ने लोगों से विश्व युद्ध में देश का साथ देने की अपील भी की थी। तब यह अभियान काफी सफल हुआ करता था। सेना ने अपने विज्ञापन के लिए पोस्टर रिलीज किए हैं। इसमें बड़े-बड़े अक्षरों में युवाओं की रोजमर्रा की आदतों के बारे में बताया गया है। यह भी बताया गया है कि सेना को उनकी किस खूबी की जरूरत है। जैसे सेल्फी के शौकीनों के लिए ऊपर की तरफ सेल्फी एडिक्ट्स लिखा गया है। इसके बाद नीचे की तरफ कहा गया है कि हमें आपके आत्मविश्वास की जरूरत है।

इसी तरह लगातार फोन से चिपके रहने वालों के लिए ‘फोन जॉम्बी’ लिखकर यह बताया गया है कि सेना को उन्हीं की तरह फोकस्ड लोगों की जरूरत है। ब्रिटिश सेना का कहना है कि खुद को कमजोर समझने वाले युवाओं को हम इस अभियान के जरिए दिखाना चाहते हैं कि उनकी महत्वाकांक्षाएं कितनी काम आ सकती हैं। सेना इसके जरिए उनके जीवन को राह दिखाना चाहती है। मेजर जनरल पॉल नैनसन के मुताबिक, इस अभियान के जरिए सेना यह बताना चाहती है कि वह हर किसी के जीवन को अलग तरह से देखती है और सभी में कुछ न कुछ संभावना जरूर होती है।

ब्रिटिश सेना पिछले साल ही अपने भर्ती टारगेट से चूक गई थी। माना जा रहा है कि युवाओं में सेना में आने की ललक धीरे-धीरे कम हो रही है। इसीलिए ब्रिटिश आर्मी ने यह नया प्रयोग किया है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलियम्स भी सेना की इस पहल का समर्थन कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि सेना में आने से युवाओं को दोस्ती, रोमांच जैसी चीजें सीखने को मिलेंगी जो किसी और नौकरी में संभव नहीं है।

Tanuja

Advertising