ब्रिटेन-कनाडा ने भी बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार का किया ऐलान

Thursday, Dec 09, 2021 - 11:29 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका और आस्ट्रेलिया के बाद ब्रिटेन व कनाडा ने भी बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के  बहिष्कार की घोषणा की है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि ब्रिटेन सरकार का कोई भी मंत्री बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में भाग नहीं लेगा और इसे ‘प्रभावी रूप से' एक राजनयिक बहिष्कार कहा। जॉनसन से संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन्स' में पूछा गया था कि क्या ब्रिटेन शीतकालीन ओलंपिक खेलों के राजनयिक बहिष्कार में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और लिथुआनिया के साथ शामिल होगा।

 

उन्होंने कहा कि वह खिलाड़ियों से संबंधित बहिष्कार के विरोध में हैं लेकिन ब्रिटेन कूटनीतिक रूप से ओलंपिक का प्रभावी रूप से बहिष्कार करेगा।  उधर, कनाडा  भी शीतकालीन ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करेगा। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू ने बुधवार को इस बाबत घोषणा की।

 

इससे पहले मानवाधिकार संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने भी शीतकालीन ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करने की घोषणा की है। ट्रूडू ने कहा कि उनकी सरकार हाल के महीनों में इस मसले पर सहयोगियों से चर्चा कर रही थी। हालांकि, चारों देशों की इस घोषणा का प्रभाव उनके खिलाड़ियों के खेलों में भाग लेने पर नहीं पड़ेगा।

Tanuja

Advertising