'परमाणु समझौते का उल्लंघन कर रहा है ईरान'

Saturday, Sep 23, 2017 - 12:21 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त अरब अमीरात(यूएई)ने आरोप लगाते हुए कहा है 2015 में ईरान और विश्व देशों के बीच परमाणु समझौता होने के बाद से ही ईरान इसका उल्लंघन करता आ रहा है।

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जाएद अल नहयन ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा की हाल में कहा,परमाणु समझौता हो जाने के 2 साल बाद भी ईरान के व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं आया है और वह अभी भी लगातार परमाणु समझौते का उल्लंघन करता आ रहा है। ईरान अभी भी अपने परमाणु कार्यक्रम को जारी रखे हुआ है और समझौते की पत्र और उसकी भावना का लगातार उल्लंघन करता आ रहा है। विदेश मंत्री ने कहा,हम ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर नियंत्रण करने का समर्थन करते हैं और समझौते के प्रावधानों का निरंतर मूल्यांकन करना जारी रखना चाहते हैं।


संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री का बयान ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि ईरान अपनी मिसाइल क्षमता बढाएगा और इसके लिए उसे किसी की इजाजत की जरूरत नहीं है। ईरानी संवाद समिति तस्नीम का कहना कि ईरान ने 2 हजार किलोमीटर तक मार करने की क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन किया गया। यह मिसाइल अपने साथ कई मुखास्त्र ले जाने में सक्षम है।

Advertising