UAE: 30 से अधिक देशों के राजनयिकों ने किए मंदिर में दर्शन, देखी पत्थर पर अद्भुत कलाकारी

Saturday, May 27, 2023 - 12:12 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनियाभर के 30 से अधिक देशों के राजदूत और राजनयिक संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के निर्माण स्थल पर पहुंचे और इसकी प्रगति का निरीक्षण करने के साथ ही आशा का संवाद, बंधुत्व और मानवता को बढ़ावा दिया। संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत संजय सुधीर के विशेष आमंत्रण पर बृहस्पतिवार को बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर के कार्यक्रम में राजनयिक शामिल हुए।

यूएई में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘शांति और सद्भाव के प्रकाशपुंज बीएपीएस मंदिर का अबू धाबी में बनना। 30 से अधिक देशों के रेजिडेंट राजदूत और राजनयिक ने मंदिर स्थल को देखा और दुनियाभर की संस्कृतियों की नाजुक नक्काशी और रूपांकनों को देखकर चकित रह गये।''

खलीज टाइम्स अखबार की खबर के मुताबिक फिलीपीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, जापान, इंडोनेशिया, इजराइल, ब्राजील, बेल्जियम, न्यूजीलैंड, कनाडा और नाइजीरिया के राजनयिक और मिशन प्रतिनिधि भी मंदिर देखने के लिये आने वालों में शामिल थे।

सुधीर ने राजदूतों और उनके परिवारों को मंदिर की प्रगति से अवगत कराया। इस मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2018 में किया था। उन्होंने मंदिर परियोजना को भारत और यूएई के बीच ‘घनिष्ठ, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक' संबंधों का प्रतीक बताया। बीएपीएस मंदिर का निर्माण 55000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल में किया जा रहा है।

Yaspal

Advertising