अमरीका से बढ़ा तनाव, तीसरे विश्‍वयुद्ध की  तैयारियों में जुटा रूस

Friday, Apr 13, 2018 - 06:21 PM (IST)

 मॉस्कोः सीरिया में जारी संघर्ष रूस और अमरीका के बीच प्रभुत्‍व का प्रश्न बनता जा रहा है और अमरीका से बढ़ते तनाव के चलते रूस तीसरे विश्‍वयुद्ध की पूर्व तैयारियों में जुट गया है! रूस के सरकारी टीवी चैनल ‘रोसिया-24 न्‍यूज’ की मानें तो   युद्ध की आशंका के चलते देश की जनता को बंकरों में  खाने-पीने का सामान जुटाने  का आदेश दिया गया है। चैनल ने लोगों को अपने पास पर्याप्‍त मात्रा में आयोडीन का बंदोबस्‍त करने की सलाह दी है, ताकि रेडिएशन के खतरों से बचा जा सके। इसके अलावा चावल भी स्‍टोर करने को कहा गया है। 

एंकर ने कहा, ‘चावल को आठ वर्षों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। जई की दलिया को तीन से सात साल तक रखा जा सकता है। टीन के डब्‍बे में बंद मांस के सहारे भी पांच वर्षों तक जीवित रहा जा सकता है, जबकि मछली को 2 साल से ज्‍यादा तक के लिए सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है।’ दूध का पाउडर, चीनी और नमक भी रखने की सलाह दी गई है। ‘डेली मेल’ के अनुसार, टीवी एंकर एलेक्‍सी कजाकोव ने कहा, ‘भूमिगत जीवन मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए वाकई बहुत कठिन है। चॉकलेट, मिठाई, खोआ आदि को बाहर ही छोड़ना पड़ेगा। मिठाई खाने से प्‍यास बहुत लगती है और बंकर में छुपकर रहने वालों के पानी बहुत कीमती वस्‍तु हो जाता है।’

 रूसी सीरियाई राष्‍ट्रपति बशर अल-असद के पक्ष में है। वहीं, अमरीका के नेतृत्‍व में पश्चिमी देश लंबे समय से असद को सत्‍ता से हटाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन रूसी हस्‍तक्षेप के कारण हालात बिगड़ गए हैं। अमरीका ने रूस पर सीरिया में  रासायनिक हमले का आरोप लगाया है। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने मॉस्‍को को खुलेआम चेतावनी देते हुए कहा था कि रूस मिसाइल हमलों को लेकर सावधान हो जाए। इससे पहले रूस ने कहा था कि वह सीरिया की ओर आने वाली हर अमेरिकी मिसाइल को ध्‍वस्‍त कर देगा।  
 

Tanuja

Advertising