UN का दावाः म्यांमार में सेना के खूनी खेल में 18 प्रदर्शनकारियों की मौत व 30 घायल

Monday, Mar 01, 2021 - 10:14 AM (IST)

यांगून: म्यांमार में सैन्य तख्तापलट  के खिलाफ  विरोध प्रदर्शन अब हिंसक होते जा रहे हैं। सुरक्षा बलों ने रविवार को बड़ी तादाद में लोगों की गिरफ्तारी की।  पुलिस ने  देश के सबसे बड़े शहर यांगून में गोलियां चलाई और प्रदर्शनकारियों को सड़कों से तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे तथा पानी की बौछार की।दक्षिणपूर्वी म्यांमा के छोटे से शहर दावेई में भी सुरक्षा बलों ने हिंसक कार्रवाई की।

 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस बात की ‘‘पुख्ता जानकारी'' है कि म्यांमार में तख्तापलट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर हुई कार्रवाई में कम से कम 18 लोग मारे गए है और 30 से अधिक घायल हुए है।  प्रदर्शनकारी देश की नेता आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार को सत्ता सौंपने की मांग कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने एक बयान में म्यांमार के कई शहरों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘यांगून, दावेई, मांडले, म्यीक, बागो और पोकोक्कु में भीड़ पर गोलीबारी किये जाने से कई लोगों की मौत हुई है।''

 

बयान में कार्यालय प्रवक्ता रविना शामदसानी के हवाले से कहा गया है, ‘‘हम म्यांमा में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बढ़ती हिंसा की कड़ी निंदा करते हैं और सेना से शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ बल का इस्तेमाल तुरन्त बंद किये जाने का आह्वान करते है।'' एसोसिएटेड प्रेस के एक पत्रकार को विरोध प्रदर्शनों की कवरेज करते हुए शनिवार सुबह पुलिस हिरासत में ले लिया गया। पत्रकार थीन ज़ॉ, पुलिस हिरासत में है। सोशल मीडिया में पोस्ट तस्वीरों से पता चलता है कि एक घायल व्यक्ति चिकित्साकर्मियों की देख रेख में है और बाद में उसका शरीर एक बेड पर रख दिया गया है और उसे कंबल से ढक दिया गया है।  

Tanuja

Advertising