ताइवान में भूकंप के दो दिन बाद इमारत से निकाले गए जीवित लोग

Monday, Feb 08, 2016 - 04:21 PM (IST)

ताइनान:ताइवान में दो दिन पहले आए भीषण भूकंप में ढही ऊंची इमारत से आज दो लोगों को जिंदा निकाला गया । जीवित बचे लोगों में से एक महिला अपने पति के मृत शरीर की आेट लिए हुए दबी पड़ी थी । पति ने उपर से गिर रही एक बीम से पत्नी को बचाने के लिए उसे अपनी आेट दे दी थी ।

महिला का पति और दो साल का बच्चा दोनों ही मृत पाए गए । ताइवान के ईस्टर्न ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प की खबर के अनुसार, जब बचावकर्मियों ने महिला का पता लगाने के लिए खुदाई की तो साआे वी-लिंग ने पुकारा, ‘‘मैं यहां हूं’’।  घटनास्थल पर बचाव सूचना केंद्र में लगे नोटिस के अनुसार, भूकंप में गिरी 17 मंजिला इमारत की छठी मंजिल से जीवित बचे एक पुरूष को भी सचेतावस्था में निकाला गया । बचावकर्मियों को 28 वर्षीय महिला प्रवासी मजदूर और आठ वर्षीय बच्ची के भी जीवित होने के संकेत मिले । ये दोनों होश में थीं लेकिन पांचवी मंजिल पर फंसी हुई थीं ।

एेसा माना जा रहा है कि 100 से ज्यादा लोग अब भी भूकंप में गिरी इमारत में फंसे हुए हैं । यह आपदा चीनी कैलेंडर की सबसे महत्वपूर्ण पारिवारिक छुट्टी यानी चंद्र नववर्ष की छुट्टी के दौरान आई । भूकंप में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए शहर ताइनान की सरकार ने कहा कि 17 मंजिला इमारत से 170 से ज्यादा लोग निकाले जा चुके हैं। यह इमारत भूकंप से एक आेर मुड़ गई है । शनिवार को दक्षिण ताइवान में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या 36 हो चुकी है । इनमें से 34 लोग ताइनान शहर में इमारत ढहने से मारे गए और दो लोगों की मौत शहर में एक अन्य स्थान पर हुई है ।

Advertising