कैपिटल हिंसा को लेकर ट्विटर ने 70,000 से ज्यादा अकाउंट्स किए निलंबित

Tuesday, Jan 12, 2021 - 12:46 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में  संसद (कैपिटल हिल) में हुई हिंसा को लेकर ट्रंप पर शिकंजा कसने के बाद अब ट्विटर ने 70,000 से ज्यादा अकाउंट्स को निलंबित कर दिया है। ये  काउंट्स  QAnon से जुड़ी सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे थे।  ट्विटर (Twitter )ने आधिकारिक अकाउंट  पर जारी किए बयान में बताया कि ‘वाशिंगटन, डिसी में हिंसक घटनाओं और नुकसान के जोखिम को बढ़ावा देने वाले इन एकाउंट को  स्थायी तौर पर  निलंबित करना शुरू कर दिया गया है। 

 

इन एकाउंट के जरिए मुख्य रूप से QAnon सामग्री को शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि ये अकाउंट बड़े पैमाने पर हानिकारक QAnon से जु़ड़ी सामग्री को शेयर करने में लगे हुए थे। गौरतलब है कि  ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद करने के बाद स्पष्ट किया था कि इस अकाउंट को स्थायी रूप से हिंसा भड़काने के जोखिम को देखते हुए बंद किया गया है। साथ ही कहा था कि अगर ट्विटर नियमों का उल्लंघन किया जाएगा तो आगे भी ऐसी कार्रवाई की जाएगी।

 

यही नहीं ट्विटर के बाद ट्रंप के फेसबुक और इंस्टग्राम अकाउंट को बंद कर दिया गया था। बता दें कि ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन के शपथ ग्रहण करने तक अपने इस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पर पाएंगे। बता दें कि कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोला था और हिंसा की थी जिसमें कैपिटल पुलिस के एक अधिकारी तथा चार अन्य लोगों की मौत हो गई थी। 

Tanuja

Advertising