एक-दूसरे का हाथ थामे गर्भ से निकली बहनें, परेशान हुए परिजन

Wednesday, Sep 06, 2017 - 02:24 PM (IST)

नेशनल डैस्क: किसी महिला के लिए सबसे सुखद पल वो होता है जब 9 महीने के बाद आंखें मूंदा बच्चा उसकी गोद में हो लेकिन यह लम्हा और भी खुशनुमा हो जाता है जब जुड़वा बच्चों का जन्म हों। कुछ ऐसा पल था साराह के लिए। साराह के मामले में सबसे खास बात ये थी कि उसकी बच्चिया दुनिया में आते ही इंटरनेट जगत में छा गईं।

साराह ने एक बच्ची की नाम जेना तो दूसरी का जिलियन रखा है।

9 मई, 2014 में ओहिओ के एक अस्पताल में साराह थिस्टलेवेट ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था। उनकी डिलिवरी करवाने वाली डॉ मेलिसा मैक्सो ने जब जेना को बाहर निकाला तब जिलियन ने उसका हाथ पकड़ लिया। दोनों एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर बाहर आई थीं।

इसके साथ ही दोनों मोनोएम्निओटिक भी थी। जिसका मतलब है कि दोनों एक ही बच्चेदानी में बड़ी हुई थीं। ऐसे मामले हर दस हजार प्रेग्नेंसी में एक बार ही देखने को मिलते हैं। हालांकि जन्म के समय वे दोनों काफी कमजोर थीं। उन्हें कुछ हफ्तों तक ICU में रखा गया था। जेना और जिलियन अब तीन साल की हो चुकी और आज भी एक दूसरे के बिना नहीं रह पाती।

इस बात को लेकर माता-पिता रहते हैं परेशान
साराह का बड़ा बेटा भी है। उनका कहना है कि दोनों बहने अपने बड़े भाई से बहुत प्यार करती हैं और उसी के साथ खेलती भी है। लेकिन दोनों बहनें बिल्कुल एक जैसी दिखती हैं।

इस बात को लेकर कई बार परेशानी हो जाती है क्योंकि शरारत एक करती है तो यह मुश्किल हो जाता है कि किसे डांटा जाए। वे दोनों अलग भी नहीं रह पाती।

Advertising