तुर्की में संस्थागत धार्मिक असहिष्णुता और नस्लवाद जारी : रिपोर्ट

Wednesday, May 04, 2022 - 05:17 PM (IST)

अंकारा: अपनी कथित धर्मनिरपेक्ष नींव के सौ से अधिक वर्षों के बाद, तुर्की में संस्थागत धार्मिक असहिष्णुता और नस्लवाद जारी है और हाल के दिनों में इसमें तेजी भी आई है । एक रिपोर्ट  के अनुसार  अंकारा 'तुर्की प्रवासन मार्ग' मानचित्र के साथ अपनी आबादी का ब्रेनवॉश कर रहा है। इस मैप का उपयोग तुर्की की स्वतंत्रता के बाद से  एकल-पार्टी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी (CHP), इंटरनेशनल फोरम फॉर राइट्स एंड सिक्योरिटी (IFFRAS) के दौरान सभी प्राथमिक विद्यालय की दीवारों को सजाने के लिए किया गया है। 

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह नक्शा यह साबित करने के लिए बनाया गया था कि तुर्की जाति मध्य एशिया से दुनिया के चारों कोनों में चली गई और सभ्यता को आगे बढ़ाया और अनातोलिया में पुरानी सभ्यताओं की स्थापना करने वाली जनजातियां मूल रूप से तुर्क थीं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि तुर्की अंतरराष्ट्रीय मानकों के पेशेवर रूप से बनाए गए तुर्की धारावाहिकों के माध्यम से इस विचार को बढ़ावा दे रहा है।

 

रिपोर्ट के अनुसार  तुर्की को इस्लामीकरण के नाम पर धार्मिक दमन और सामूहिक नरसंहार के इतिहास के लिए जाना जाता है, जो कि अर्मेनियाई नरसंहार के साथ 100 साल पहले 1915 में सबसे क्रूर उदाहरणों में से एक था। रिपोर्ट में कहा गया है कि नरसंहार विश्व युद्ध के दौरान अर्मेनियाई लोगों का व्यवस्थित विनाश था और मुख्य रूप से सीरियाई रेगिस्तान में मौत के जुलूस के दौरान लगभग दस लाख अर्मेनियाई लोगों की सामूहिक हत्या के माध्यम से लागू किया गया था और अर्मेनियाई महिलाओं और बच्चों के इस्लामीकरण के लिए मजबूर किया गया था। यद्यपि नरसंहार 100 साल पहले हुआ था, अर्मेनियाई और असीरियन, जो तुर्की में बहुत कम हैं, आज भी अधिकारों और न्याय के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Tanuja

Advertising