तुर्की ने फिर 40 पाकिस्तानियों को देश से निकाला

Sunday, Jan 24, 2021 - 04:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान के दोस्त तुर्की ने प्रधानमंत्री इमरान खान को आइना दिखाते हुए  40 पाकिस्तानी नागरिकों को फिर अपने देश से निकाल दिया है। बताया जा रहा है कि ये पाकिस्तानी नागरिक तुर्की के अलग-अलग शहरों में लंबे समय से अवैध रूप से रह रहे थे। इस्लाम को लेकर  पाक के साथ दोस्ती की कसमें खाने वाले तुर्की ने इन लोगों को वापस इस्लामाबाद भेज दिया है। इससे पहले भी 1 अप्रैल 2019 को तुर्की ने पाकिस्तान के 47 नागरिकों को अवैध रूप से रहने के आरोप में इस्लामाबाद डिपोर्ट कर दिया था।

 

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार इन लोगों को तुर्की ने एक स्पेशल फ्लाइट के जरिए इस्लामाबाद भेजा गया । निर्वासित लोगों को इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर भोजन, कपड़े और जूते मुहैया कराए गए। इसे लेकर पाकिस्तानी अधिकारियों ने दो एनजीओ की मदद भी ली थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि तुर्की की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग एंड स्मगलिंग सेल (एफआईए) ने इन लोगों को पकड़ा था। बता दें कि पाकिस्तानी तुर्की का यूरोप में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए उपयोग करते हैं। इस दौरान जो पकड़े जाते हैं उन्हें या तो डिपोर्ट कर दिया जाता है या जेल में डाल दिया जाता है।

 

पाकिस्तान के लोगों को यूरोप के देशों में संदेह की नजरों से देखा जाता है। इसलिए वे तुर्की के रास्ते यूरोपीय देशों में प्रवेश करने का प्रयास करते रहते हैं। गौरतलब है कि  कश्मीर को लेकर तुर्की शुरू से ही  भारत का विरोध और पाकिस्तान का समर्थन करता रहा है। 2020 में ईद उल अजहा पर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान से बात करते हुए कश्मीर पर तुर्की के समर्थन का आश्वासन दिया था। एर्दोगन ने  कश्मीर की तुलना फिलिस्तीन से की थी जिसके बाद उन्हें आलोचनओं का सामना करना पड़ा था। 

Tanuja

Advertising