2 देशो में राजनयिक संकट, गायों की आ गई शामत  !

Thursday, Mar 16, 2017 - 12:27 PM (IST)

अंकारः तुर्की के रेड मीट एसोसिएशन ने डच मवेशियों की एक खेप को वापस नीदरलैंड में भेजा जाने का आदेश दिया है। एसोसिएशन ने कहा कि दोनों देशों के बीच राजनयिक संकट के कारण वह अब गायों को नहीं लेना चाहता है। तुर्किश एसोसिएशन ऑफ रेड मीट प्रोड्यूसर्स के प्रमुख बुलेंट टुंक ने तुर्की के मीडिया से कहा कि 40 होल्स्टिन फ्राइजियन मवेशियों की एक खेप को सांकेतिक रूप से नीदरलैंड्स में वापस भेजा जा रहा है। डच हॉल्स्टर्न गाय हमारे देश में बहुत आम हो गई है, लेकिन यह नस्ल गंभीर समस्याएं पैदा कर रही है।

भविष्य में हम हॉलैंड से पशु उत्पादों नहीं चाहते हैं। होल्स्टिन गायों की पहली खेप को लोड किया जा चुका है और हम उन्हें वापस भेज रहे हैं। यदि उन्होंने गायें लेने को स्वीकार करने से इंकार कर दिया, तो हम उन्हें काटकर उनके टुकड़े बांट देंगे। बुलेंट ने कहा कि तुर्की को अपने मवेशियों की ब्रीडिंग पर ध्यान देना चाहिए। हमारे पास अपनी अच्छी गुणवत्ता की गाए हैं। नीदरलैंड में इस वक्त चुनाव चल रहे हैं। मगर, तुर्की के प्रवासियों को लुभाने के लिए जब वहां के नेता नीदरलैंड में रैलियां और सभाएं करने जा रहे थे, तो नीदरलैंड्स ने उन्हें रोक दिया।

तुर्की के ये मंत्री, नए संविधान के लिए नीदरलैंड में बसे तुर्की के लोगों का समर्थन जुटाना चाहते थे। आशंका जताई जा रही है कि नीदरलैंड और तुर्की के बीच तनाव अब दूसरे यूरोपीय देशों को भी अपनी चपेट में ले सकता है। तुर्की की परिवार मंत्री फातिमा बेतुल सयान काया रैली करने के लिए जब रॉटर्डम शहर पहुंची, तो उन्हे इसकी अनुमति नहीं मिली और नीदरलैंड्स से बाहर निकाल दिया गया। तुर्की के विदेश मंत्री मेवलू कावूसोग्लू को भी रॉटर्डम आने से रोक दिया गया। इससे नाराज तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप अर्दोआन ने नीदरलैंड की सरकार को नाजी सरकार करार दिया और उस पर पाबंदी लगाने की धमकी भी दी। तुर्की ने नीदरलैंड के राजदूत को अपनी राजधानी अंकरा आने से भी रोक दिया।

 

Advertising