जर्मनी में ट्यूनीशियाई व्यक्ति गिरफ्तार, जैविक हमले की कोशिश नाकाम

Wednesday, Jun 20, 2018 - 04:52 PM (IST)

बर्लिनः जर्मनी में घातक जहर और बम बनाने वाली सामग्री के साथ गिरफ्तार एक जर्मनी में ट्यूनीशियाई व्यक्ति गिरफ्तार, जैविक हमले की कोशिश नाकाम व्यक्ति असल में देश में जैविक हमले की साजिश रच रहा था। संघीय अपराध पुलिस कार्यालय के प्रमुख होल्गर मुइंच ने कहा कि जैविक बम के साथ हमले के लिए बहुत ठोस तैयारियां की गई थीं। यह पहली बार है जब जर्मनी में जैविक हमले की साजिश रची गई।

जर्मनी के पुलिस कमांडो ने 12 जून को सीफ अल्लाह एच नाम के 29 साल के जर्मनी में ट्यूनीशियाई व्यक्ति गिरफ्तार, जैविक हमले की कोशिश नाकाम प्रवासी व्यक्ति के कोलोगने अपार्टमेंट में घुसकर वहां से ‘‘ जहरीला पदार्थ ’’ बरामद किया जो बाद में ‘‘ रिकिन ’’ निकला।

जर्मन समाचार पत्रिका ‘ डेर स्पेगल ’ ने खबर दी कि माना जा रहा है कि यह व्यक्ति इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन कर रहा था कि इस जहरीले पदार्थ से बम कैसे बनाया जाए।  अभियोजकों का आरोप है कि पूरी आशंका है कि वह जानबूझकर जैविक हथियार बना रहा था लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह सक्रिय रूप से हमले की साजिश रच रहा था या नहीं। मुइंच ने कहा कि हमें कुछ महीने पहले इस व्यक्ति के बारे में पता चला और इसके बाद सबूत मिले जिनसे उसके तथाकथित इस्लामिक स्टेट से संबंधों के संकेत मिले।  

Isha

Advertising