ट्रंप ने बेटी के लिए किया राष्ट्रपति पद का दुरुपयोग !

Thursday, Feb 09, 2017 - 01:53 PM (IST)

वॉशिंगटनः राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका एक क्लोदिंग ब्रैंड चलाती हैं। हाल ही में नॉर्डस्ट्रॉम ने इवांका की क्लोदिंग लाइन के कपड़े अपने यहां बिक्री से हटा दिए। इसे लेकर राष्ट्रपति ट्रंप ने एक ट्वीट किया और नॉर्डस्ट्रॉम की निंदा की। ट्रंप के इस ट्वीट की काफी आलोचना हो रही है। डेमोक्रैटिक पार्टी के एक सांसद ने कहा है कि यह ट्वीट कर ट्रंप ने राष्ट्रपति पद की गरिमा का उल्लंघन किया और यह मामला फेडरल एथिक्स ऑफिस को सौंप दी जानी चाहिए। आलोचकों का कहना है कि ट्रंप अपने पारिवारिक कारोबार को बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति पद का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।

सीनेटर बॉब केसी ने अमरीकन ऑफिस ऑफ गवर्नमैंट एथिक्स का ध्यान ट्रंप के इस ट्वीट की ओर दिलाया। ट्रंप ने इस ट्वीट में लिखा था, 'मेरी बेटी इवांका के साथ नॉडस्ट्रॉम ने गलत बर्ताव किया है। वह बेहद अच्छी इंसान है। वह हमेशा मुझे अच्छी चीजें करने के लिए कहती है। यह बहुत बुरा हुआ।' ट्रंप के इस ट्वीट को बाद में राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट किया गया। सेनेट में डेमोक्रैटिक पार्टी की नेता नैंसी पलोसी ने भी इस ट्वीट को लेकर ट्रंप की आलोचना की। उन्होंने कहा, 'मेरे हिसाब से यह अनुचित है, लेकिन फिर यह बात भी है कि ट्रंप पूरी तरह से एक अनुचित राष्ट्रपति हैं। वह वही कर रहे हैं जो वह कर सकते हैं।'

नॉर्डस्ट्रॉम ने पिछले हफ्ते इवांका के लेबल को बिक्री से हटाने की घोषणा की थी। उसका कहना है कि इस लेबल की बिक्री बहुत कम हो रही है। नॉर्डस्ट्रॉम ने एक बयान जारी कर कहा, 'हम बार-बार कहते आए हैं कि बिक्री और प्रदर्शन के आधार पर हम फैसले लेते हैं। हमारे पास हजारों ब्रैंड्स हैं। 2,000 से ज्यादा ब्रैंड्स को केवल वेबसाइट पर ही उपलब्ध है। हर ब्रैंड की बिक्री और उसके प्रदर्शन की समय-समय पर समीक्षा करना और इसके मुताबिक फैसले लेना हमारे कारोबार का हिस्सा है।' इसके पहले ट्रंप-विरोधी संगठन 'ग्रैब योर वॉलिट' ने हफ्तों-तक एक बहिष्कार अभियान चलाया और नॉर्डस्ट्रॉम से मांग की कि वह ट्रंप परिवार के साथ अपना कारोबार खत्म करे। इवांका के ब्रैंड को बिक्री से हटाने के 3 दिन पहले नॉर्डस्ट्रॉम ने ट्रंप के 'मुस्लिम बैन' का विरोध करते हुए एक आंतरिक बयान जारी किया था, हालांकि कंपनी का कहना है कि इन दोनों मामलों का एक-दूसरे के कोई लेना-देना नहीं है।

Advertising