ट्रंप कर रहे योग्यता आधारित इमीग्रेशन सिस्टम पर बड़े ऐेलान की तैयारी: व्हाइट हाउस

Saturday, Jul 11, 2020 - 10:20 AM (IST)

वाशिंगटनः व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप योग्यता के आधार पर आव्रजन प्रणाली ( immigration system) स्थापित करने संबंधी एक शासकीय आदेश पर बड़े ऐलान की तैयारी कर रहे हैं। व्हाइट हाउस का यह बयान तब आया है जब ट्रंप ने टेलीमुंडो न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि वह इमीग्रेशन पर एक शासकीय आदेश पर काम कर रहे हैं जिसमें ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स' (DACA) कार्यक्रम के प्राप्तकर्ताओं को ‘‘नागरिकता देने की रूपरेखा'' शामिल होगी।

 

DACA प्रत्यर्पण से एक तरह की प्रशासनिक छूट है। DACA का मकसद उन योग्य प्रवासियों की प्रत्यर्पण से रक्षा करना है जो तब अमेरिका आए थे जब वे बच्चे थे। एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि डीएसीए पर उनकी कार्रवाई आव्रजन पर एक वृहद विधेयक का हिस्सा बनने जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक व्यापक और बहुत अच्छा विधेयक होगा, यह योग्यता पर आधारित विधेयक होगा तथा इसमें डीएसीए शामिल होगा।

 

मुझे लगता है कि लोग इससे खुश होंगे।'' व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने आज घोषणा की कि वह अमेरिकी कामगारों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए योग्यता पर आधारित आव्रजन प्रणाली स्थापित करने के शासकीय आदेश पर काम कर रहे हैं।'' साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति ने विपक्षी दल पर डीएसीए पर उनके साथ समझौते को तोड़ने का आरोप लगाया। 

Tanuja

Advertising