ट्रंप ने वाशिंगटन प्राइमरी में जीत दर्ज की, नामांकन से एक कदम दूर

Wednesday, May 25, 2016 - 03:55 PM (IST)

आेलंपिया: किसी बड़े विरोध का सामना किए बिना डोनाल्ड ट्रंप ने आज वाशिंगटन राज्य का प्राइमरी चुनाव जीत लिया और अब वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल करने से महज एक कदम दूर हैं ।अमरीका में राष्ट्रपति पद का चुनाव नवंबर में होगा जिसमें ट्रंप का मुकाबला डैमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन से होने की संभावना है । वाशिंगटन राज्य में ट्रंप को 76.2 प्रतिशत मत मिले हैं और इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी पार्टी की आेर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए उन्हें अब सिर्फ 10 से कम प्रतिनिधि यानी डेलीगेट्स चाहिए ।

सी.एन.एन. के आंकड़ों के मुताबिक इस जीत में वॉशिंगटन के डेलीगेट्स में से कम से कम 40 डेलीगेट हासिल करने का मतलब यह है कि 69 वर्षीय ट्रंप के पास अब 1,229 डेलीगेट का समर्थन है । जी.आे.पी का नामांकन हासिल करने के लिए अब उन्हें महज 8 डैलीगेट और चाहिए जिसके साथ वह उम्मीदवारी के लिए आवश्यक 1,237 डेलीगेट की जादुई संख्या पर पहुंच जाएंगे। अभी वाशिंगटन के 4 डैलीगेट के बारे में और फैसला होना है । अगर ये डेलीगेट ट्रंप की तरफ गए तो रियल एस्टेट कारोबारी के डेलीगेट की संख्या और बढ़ जाएगी।

प्राइमरी में ट्रंप ने 76 प्रतिशत से अधिक मत हासिल किए, जबकि टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और आेहियो के गवर्नर जॉन कासिच के खाते में दस-दस प्रतिशत मत गए। सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कार्सन को 4 प्रतिशत मत मिले । 7 जून को कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी, न्यू मेक्सिको, मोंटाना और साउथ डकोटा में प्राइमरी होना है जिसमें ट्रंप के आवश्यक डैलीगेट हासिल कर लेने की पूरी उम्मीद है। 

Advertising