उत्तर कोरिया पर शी के साथ बात करेंगे ट्रंप: व्हाइट हाऊस

Wednesday, Sep 06, 2017 - 11:35 AM (IST)

वाशिंगटन: प्योंगयांग के परमाणु हथियारों के सबसे बड़े परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के कारण पैदा हुईं सुरक्षा संबंधी चुनौतियों पर चर्चा के लिए अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के साथ बात करेंगे। यह जानकारी व्हाइट हाऊस ने दी है।  

उत्तर कोरिया ने रविवार को कहा कि उसने लंबी दूरी तक मार सकने वाली मिसाइल के लिए डिजाइन हाइड्रोजन बम का विस्फोट किया है। उसने अपने इस छठे एवं सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण को एक ‘‘सटीक सफलता’’ करार दिया। उत्तर कोरिया के इस परीक्षण की वैश्विक निंदा हुई और अमरीका की ओर से कड़े प्रतिबंध लगाने की बात कही गई।  ट्रंप की शी से बात दरअसल उत्तर कोरिया के कारण पैदा होने वाले संकट के मुद्दे पर वैश्विक नेताओं तक पहुंच बनाने के उनके प्रयासों का हिस्सा है।

उत्तर कोरिया के हालिया परमाणु परीक्षण के बाद दोनों नेताओं के बीच की यह पहली फोन कॉल होगी। उत्तर कोरिया ने अपनी बैलिस्टिक मिसाइल को परमाणु हथियारों से लैस करने की धमकी भी दी थी। व्हाइटहाऊस ने कहा,‘‘सुबह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात करेंगे।’’ पिछले कुछ दिनों में वह जापानी प्रधानमंत्री शिंझो आबे से कई बार बात कर चुके हैं।  

Advertising