ट्रंप ने किया उत्तर कोरिया से रिहा हुए अमरीकियों का स्वागत

Thursday, May 10, 2018 - 03:16 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः उत्तर कोरिया द्वारा रिहा किए गए अमरीकियों से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात की। उनके विमान के आधी रात को यहां पहुंचने के बावजूद ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ इस मौके का जश्न मनाने यहां पहुंचे। ट्रंप और मेलानिया ने विमान के अंदर जाकर तीनों से निजी तौर पर मुलाकात की।

दोनों देशों के बीच रिश्तों में आई गरमाहट के मद्देनजर किम डोंग चुल , किम हैक सॉन्ग और टोनी किम को उत्तर कोरिया ने बुधवार को रिहा कर दिया था। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग - उन से मुलाकात कर उनकी रिहाई सुनिश्चित की थी। ट्रंप और किम की शिखर वार्ता पर चर्चा करने के लिए पोम्पिओ ने उनसे मुलाकात की थी। 

तीनों अमरीकी उत्तर कोरिया की किसी भी अतिरिक्त सहायता के बिना पोम्पिओ के विमान में सवार हुए और फिर उन्हें जापान पहुंचे। वहां से बोइंग सी -40 में ( जिसमें सभी चिकित्सीय सहायता मौजूद थी ) सवार होकर वह अमेरिका पहुंचे। व्हाइट हाउस के अनुसार तीनों नागरिकों को उपचार के लिए ‘ वॉल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर ’ भेजा जाएगा।  बुधवार को उनके विमान के अमरीका के अल्सका में तेल भरवाने के लिए रुकने पर विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर उनकी रिहाई की जानकारी दी थी

Isha

Advertising