Apple को ट्रंप की चेतावनी- चीन में बनाए मैक प्रो के पार्ट तो छीन लेंगे सारी रियायतें

Saturday, Jul 27, 2019 - 02:05 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एपल कंपनी के चीन में बनाए जाने वाले उत्पादों पर आयात-शुल्क से छूट देने की संभावना को खारिज कर दिया है। ट्रंप ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर कंपनी मैक प्रो कंप्यूटर के पार्ट चीन में बनाएगी तो उसे आयात शुल्क में छूट नहीं मिलेगी। इन्हें अमेरिका में बनाएं, फिर इन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।


राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि मैं चाहता हूं कि एपल अमेरिका में अपने संयंत्र लगाये। मैं नहीं चाहता कि वे चीन में अपने उत्पाद बनायें। जब मैंने सुना कि वे चीन में उत्पाद बनाने जा रहे हैं, मैंने कहा नहीं, ठीक है। आप चीन में उत्पाद बना सकते हैं लेकिन जब आप अपना उत्पाद अमेरिका भेजेंगे, हम आपके ऊपर शुल्क लगायेंगे। 

ट्रंप ने कहा कि वह एपल के प्रमुख टिम कुक का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है, वे घोषणा करने वाले हैं कि वे टेक्सास में एक संयंत्र लगाने जा रहे हैं। यदि वे ऐसा करते हैं, मै फिर से खुश होने लगूंगा। ट्रंप ने इससे पहले ट्वीट किया था कि एपल को चीन में तैयार उत्पादों पर कर से छूट या राहत नहीं मिलने वाली है। अमेरिका में उत्पाद बनाओ, कोई शुल्क नहीं लगेगा।

क्या है पूरा मामला 
बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के बावजूद एपल कथित तौर पर अपने नए लॉन्च हुए मैक प्रो डेस्कटॉप कंप्यूटर का उत्पादन चीन में करने की योजनी बना रहा है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, टेक कंपनी ने ताइवान के क्वांटा कंप्यूटर इंक को 6,000 डॉलर के डेस्कटॉप कंप्यूटर के निर्माण के संबंध में बात की है और शंघाई के पास एक फैक्टरी में उत्पादन की तैयारी चल रही है। 

vasudha

Advertising