दीवार पर नहीं बनी सहमति, बॉय-बॉय बोल बैठक छोड़ चले गए ट्रंप

Thursday, Jan 10, 2019 - 03:51 PM (IST)

 

वॉशिंगटनः विवादित अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आबंटित करने से इंकार के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं नैंसी पेलोसी एवं चक शुमर के साथ बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए। ट्रंप ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी और कहा कि वरिष्ठ डोमोक्रेट्स नेताओं को उन्होंने बॉय बॉय बोल बैठक बीच में छोड़ दी। इससे पहले ट्रंप ने विपक्षी पार्टी के धन आबंटन के लिए राजी न होने की स्थिति में राष्ट्रीय आपातकाल लागू करने की धमकी दी थी ताकि वह अवैध आव्रजकों को देश में आने से रोकने के लिए दीवार या अवरोधक बनाने की अपनी योजना को क्रियान्वित कर सकें।

ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता चक शुमर से पूछा कि यदि आंशिक रूप से बंद पड़े सरकारी कामकाज को फिर से शुरू कर दिया जाए तो क्या वे आगामी 30 दिनों में सीमा दीवार के लिए राशि आबंटित किए जाने के कदम का समर्थन करेंगे। पेलोसी ने जब 'नहीं' में इसका जवाब दिया तो ट्रंप नाराज हो गए। नाराज ट्रंप ने ट्वीट किया, "मैं चक और नैंसी के साथ बैठक बीच में छोड़कर आ गया। समय की पूरी बर्बादी थी। 

ट्रंप के बैठक के बीच से ही चले जाने से अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता का नया दौर शुरू हो गया है। ट्रंप के बर्हिगमन के बाद नैंसी और शुमर ने संवाददाताओं से कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता किसी भी हाल में सीमा दीवार के लिए धन आबंटित करने के इच्छुक नहीं हैं। उन्होंने संकेत दिया कि पार्टी इस मामले में अपना रुख नहीं बदलेगी। पेलोसी ने व्हाइट हाउस के सिचुएशन रूम में बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि बैठक कक्ष में माहौल अच्छा नहीं था। शुमर ने कहा कि ट्रंप की बात नहीं मानी गई और वह बैठक से चले गए। इससे पहले ट्रंप ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय आपातकाल लगाना अंतिम विकल्प है ।

Tanuja

Advertising