रमजान पर ट्रंप ने दी बधाई, ये संदेश भी दिया

Saturday, May 27, 2017 - 02:17 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को रमजान की मुबारकबाद दी। अपने बधाई संदेश में उन्होंने दुनिया भर के मुस्लिमों से इस्लामिक चरमपंथियों को खारिज करने की अपील की। ट्रंप बतौर राष्ट्रपति अपने पहले विदेश दौरे पर हैं और उन्होंने सऊदी में 60 देशों के मुस्लिम नेताओं से मुलाकात की। रमजान पर दिए बधाई संदेश में उन्होंने कहा, 'पूरी अमेरिकन जनता की तरफ से मैं सभी मुस्लिमों को एक खुशहाल रमजान की मुबारकबाद देता हूं।' इस मौके पर उन्होंने मैनचेस्टर हमले के लिए दुख जताते हुए कहा, 'इस साल इस पवित्र महीने की शुरुआत के पहले मैनचेस्टर की दर्दनाक घटना हुई। 

यूनाइटेड किंगडम और मिस्र में हुई आतंकी घटनाओं में मासूम लोगों की जान गई। ऐसी बर्बर घटनाएं रमजान की मूल भावना के अनुकूल नहीं हैं।' बता दें कि पिछले साल अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने कई बार मुस्लिमों को बैन करने की बात कही थी। विश्व के लगभग 1.6 अरब मुस्लिम आबादी को संबोधित करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा, 'ऐसी घटनाएं आतंकवाद के खिलाफ संगठित लड़ाई को कमजोर करते हैं।' उन्होंने यह भी कहा कि सउदी की राजधानी रियाद में जब उन्होंने दुनिया भर के मुस्लिम नेताओं से मुलाकात की तब भी उन्होंने सबसे आतंक के खिलाफ एकजुट होने की बात कही थी। 

अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा, 'रमजान के इस मौके पर हमें भाईचारा और शांति के लिए कदम बढ़ाने चाहिए। हमारी आनेवाली पीढ़ियां शांतिपूर्ण माहौल में जी सकें और प्रार्थना कर सकें इसके लिए काम करना चाहिए।' बता दें कि पिछले सप्ताह ही अमेरिका की एक अदालत ने ट्रंप प्रशासन के मुस्लिमों को देश में आने से प्रतिबंधित किए जाने के फैसले को रद्द कर दिया। कोर्ट ने इसे धार्मिक आधार पर किया जानेवाला भेदभाव बताया। ट्रंप ने यह भी कहा कि रमजान कू मूल भावना में ही शांति और हिंसा को नकारना है। रमजान गरीबी और त्रासदी से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाने को प्रेरित करता है।

Advertising