ट्रंप ने चीन को अब मेडिकल क्षेत्र में दिया झटका, किया बड़ा ऐलान

Saturday, Aug 08, 2020 - 10:09 AM (IST)

वॉशिंगटनः कोरोना वायरस, ट्रेड और दक्षिण चीन सागर जैसे गंभीर मुद्दों को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव चरम पर चल रहा है।चीन की विस्तारवादी और कपटी नीतियों से खफा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ड्रेगन के खिलाफ बड़ा फैसला लिया है। ट्रंप ने चीन को बड़ा झटका देते हुए अमेरिका चीन और अन्य विदेशी देशों पर दवाइयों और चिकित्सा समबन्धी आपूर्ति के लिए अपनी निर्भरता समाप्त करने का ऐलान किया है। अमेरिका ने एग्जीक्यूटिव आर्डर जारी करते हुए लिखा है, अमेरिकी एजेंसियां अब अमेरिकी स्रतोतों से दवाइयां खरीदें ।

आदेश में यह भी कहा गया कि आगामी 4 वर्षों में अमेरिका चीन और अन्य देशों पर दवाई और फार्मास्यूटिकल्स की निर्भरता समाप्त कर देगा। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, 'चीन ने कोरोना वायरस फैला कर अमेरिका और दुनिया का बहुत नुकसान किया है। चाहे चीन की अक्षमता हो या उद्देश्य लेकिन ,कोरोना वायरस एक भयानक महामारी है जो अमेरिका के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए घातक है। ट्रंप ने चीन को चुनौती देते हुए कहा कि बीजिंग को अमेरिका और दुनिया पर कोरोनो फैलाने की कीमत चुकानी होगी।

ट्रंप ने चीन पर अर्थिक हमला करते हुए कहा कि अगले चार वर्षों के दौरान, हम अपनी दवा और चिकित्सा संबंधी आवश्यकताओं को अपने राष्ट्र में पूरा कर लेंगे और हम चीन और अन्य विदेशी देशों पर निर्भरता को समाप्त करेंगे। इससे पहले भी राष्ट्रपति ट्रंप और कई देशों के नेताओं ने चीन पर कोरोना वायरस की सही जानकारी नहीं देने का आरोप लगाया है जिससे दुनिया भर में बड़े पैमाने पर मानव हताहत और आर्थिक संकट पैदा हो गया। हालांकि, चीन ने अमेरिका के इस आरोप को खारिज कर दिया और पर कहा कि अमेरिका ने जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश में चीन पर वुहान में एक वायरोलॉजी लैब से वायरस को उत्पन्न करने का आरोप लगा रहा है।

Tanuja

Advertising