ग्रेटा थनबर्ग पर ये टिप्पणी करके फंस गए ट्रंप, लोगों ने कर दिया ट्रोल

Tuesday, Sep 24, 2019 - 04:27 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र के उच्चस्तरीय जलवायु सम्मेलन के दौरान एक 16 साल की लड़की ने अपने भाषण से दुनिया भर के लोगों को झकझोर कर रख दिया। ग्रेटा थनबर्ग नाम की यह लड़की पर्यावरणविद् है जिसने अपने भाषण में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित दुनिया के बड़े नेताओं को काफी लताड़ा। इसके बाद स्पीच का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गया।

इसी को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट किया. हालांकि उनके बयान पर सोशल मीडिया पर सवाल उठ गया। ग्रेटा के स्पीच पर ट्रंप द्वारा 'हैप्पी यंग गर्ल' कहने पर लोगों ने ट्रोल कर दिया। ट्रंप ने ट्वीट में लिखा, ''वह बेहद खुशहाल युवा लड़की (हैप्पी यंग गर्ल) नजर आ रही है, जो उज्ज्वल और अद्भुत भविष्य की तलाश में है। देख कर अच्छा लगा!'' ट्रंप के इस ट्वीट के बाद ट्विटर पर यूजर्स काफी भड़के हुए नजर आए।

लोगों का कहना है कि जिस तरह ग्रेटा ने अपनी फीलिंग लोगों से शेयर की वह किसी भी तरह से हैप्पी यंग गर्ल नजर नहीं आई।जबकि वह बेहद निराशा के साथ दुनिया के बड़े नेताओं को लताड़ा है।बता दें कि ग्रेटा ने अपने भाषण में कहा, "आपने हमारे सपने, हमारा बचपन अपने खोखले शब्दों से छीना। हालांकि, मैं अभी भी भाग्यशाली हूं लेकिन लोग झेल रहे हैं, मर रहे हैं, पूरा ईको सिस्टम बर्बाद हो रहा है। आपने हमें असफल कर दिया। युवा समझते हैं कि आपने हमें छला है। हम युवाओं की आंखें आप लोगों पर हैं और अगर आपने हमें फिर असफल किया तो हम आपको कभी माफ नहीं करेंगे। हम सामूहिक विलुप्ति की कगार पर हैं और आप पैसों और आर्थिक विकास की काल्पनिक कथाओं के बारे में बातें कर रहे हैं, आपने साहस कैसे किया?"

बता दें कि पिछले एक साल से जिस मुद्दे की तरफ़ दुनिया का ध्यान खीचने की कोशिश कर रही हैं,   ट्रंप उस मुद्दे को झूठ करार दे चुके हैं। ग्रेटा थुनबर्ग सर्दी, धूप बारिश के बावजूद अकेले अपने देश स्वीडन की संसद के बाहर तब तक प्रदर्शन करती रहीं, जब तक उनके अकेले की आवाज दुनिया भर की करोड़ों आवाजों के साथ नहीं जुड़ी।  संयुक्त राष्ट्र का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें ग्रेटा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को घूरती हुई नजर आ रही हैं। 

 

 

Tanuja

Advertising