कोरियाई बार्डर पर किम से 2 मिनट मुलाकात के लिए पहुंचे ट्रंप, कहा-हम दोनों की दोस्ती लाजबाव (VIDEO)

Sunday, Jun 30, 2019 - 02:32 PM (IST)

प्यंगप्यांगः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की सीमा पर स्थित असैन्य क्षेत्र में उत्तर करिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन से मुलाकात के लिए पहुंचे । इस दौरान दोनों नेताओं ने आभार व्यक्त करते हुए एक दूसरे का अभिवादन किया। विभाजन रेखा के पास स्थित हाउस ऑफ फ्रीडम' मेंं दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई। किम ने उत्तर कोरिया की सीमा में प्रवेश करने के ट्रंप के बहादुर निर्णय पर उन्हें धन्यवाद दिया जबकि ट्रंप ने उनके आने पर उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि यदि वह नहीं आते तो उन्हें खराब महसूस होता।किम से मुलाकात के दौरान ट्रंप बहुत खुश नजर आए और कहा कि हम दोनों की दोस्ती लाजबाव है। उन्होंने किम से हाथ मिलाते हुए कहा कि वे किम जोंग को जल्द ही व्हाइट हाऊस आने का न्यौता देंगे। 

 

 मुलाकात के दौरान किम जोंग ने कहा कि ट्रंप का कोरियाई सीमा पर उनको मिलने आना एक ऐतिहासिक पल है जो दोनों देशों के रिश्ते में और मजबूती लाएगा।किम ने कहा, हमारे देशों के बीच शत्रुता के लंबे इतिहास के बावजूद उत्तर और दक्षिण के बीच अलगाव के प्रतीक इस स्थान पर हमारे शांतिपूर्ण दोस्ताना हाथ मिलाने का मतलब है कि यह दिन कल से अलग हैहै।'' इस दौरान ट्रंप ने कहा कि वह किम को अमेरिका आमंत्रित करना चाहते हैं। गौरतलब बात यह है कि दोनों नेताओं की ये मुलाकात महज 2 मिनट की थी । इस दौरान दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से हाथ मिलाए, दिल की बात की और एक-दूसरे को बाय कह दिया। इस ऐतिहासिक मुलाकात के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, वित्त मंत्री स्टीवन मेनुचिन, ट्रंप की बेटी इवांका और उनके दामाद और सलाहकार जेरेड कुशनर भी उपस्थित थे। इससे पहले ट्रंप ने मीडिया के प्रश्नों पर कहा कि उत्तर कोरिया की सीमा में प्रवेश करने वाला पहला राष्ट्रपति बनने का गौरव हासिल करना महान अनुभूति' है। उन्होंने कहा,ऐसा होना सम्मान की बात भी है।' किम ने भी ट्विटर पर अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रशंसा करते हुए, उन्हें साहसी और द्दढ़ निश्चयी' करार दिया।

दोनों नेताओं की मुलाकात के मद्देनजर  कोरियाई देशों को बांटने वाले असैन्यकृत क्षेत्र को उत्तर कोरिया की ओर से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया । पश्चिमी पर्यटन बाजार की दिग्गज पर्यटक कम्पनी ‘कोरर्यो टूर्स' ने ट्वीट किया, ‘‘ उत्तर कोरिया की ओर डीएमजेड आज पर्यटकों के लिए बंद है। बता दें कि जापान के ओसाका शहर में जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद  ट्रंप ने किम को कोरियाई सीमा पर रविवार को भेंट करने के लिए सार्वजनिक तौर पर न्योता दिया था । ट्रंप और किम की एक साल के अंदर यह तीसरी मुलाकात है।

ट्रंप ने दक्षिण कोरिया रवाना होने से पहले शनिवार को ट्वीट के जरिए किम को आमंत्रित किया था। उन्होंने ट्वीट में कहा था, ‘मैं जापान से दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होने जा रहा हूं। उत्तर कोरिया के चेयरमैन किम अगर इसे देखते हैं तो मैं उनसे सीमा पर मिलूंगा। अगर वह आते हैं तो हम केवल दो मिनट के लिए मिलेंगे, हाथ मिलाएंगे और हेलो कहेंगे।’ बता  दें कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण करने को लेकर  ट्रंप और किम के बीच पिछले साल जून में सिंगापुर में पहली बैठक हुई थी। इसके बाद इस साल फरवरी में वियतनाम की राजधानी हनोई में दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक हुई थी जो विफल रही थी। दोनों नेताओं के बीच एक साल के भीतर यह  तीसरी  मुलाकात थी। 

Tanuja

Advertising