उत्तर कोरिया से निपटने के लिए ट्रंप ने की जापानी PM से फोन पर बात

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 10:44 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे से कहा है कि अमरीका उत्तर कोरिया द्वारा बार-बार परमाणु हथियारों का परीक्षण किए जाने से पैदा हुए खतरे से निपटने के लिए अपनी सैन्य क्षमता का निर्माण करना जारी रखेगा। ट्रंप ने पूर्वी एशिया क्षेत्र में हालात पर चर्चा करने के लिए अबे से कल फोन पर बात की। इससे एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने जापान सागर में एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया था।  


व्हाहट हाऊस ने दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत की जानकारी देते हुए कहा,‘‘राष्ट्रपति ने जोर दिया कि अमरीका उत्तर कोरिया द्वारा पैदा हो रहे गंभीर खतरे का सामना करने के लिए अपने सहयोगियों जापान एवं दक्षिण कोरिया के साथ खड़ा है।’’ उसने बताया कि ट्रंप ने बातचीत के दौरान स्पष्ट किया कि अमरीका अपनी और अपने सहयोगियों की रक्षा करने और शत्रुओं को रोकने के लिए अपनी क्षमताओं को मजबूत करना जारी रखेगा।  

व्हाइट हाऊस ने कहा कि दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया और साझे हित के अन्य क्षेत्रीय मामलों में सहयोग बढ़ाने के लिए निकट संवाद बनाए रखने पर सहमति जताई। मिसाइल प्रक्षेपण के बाद कल व्हाइट हाऊस ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि उत्तर कोरिया का समय अब समाप्त हो रहा है और उससे निपटने के लिए सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News