ट्रंप कर रहे दैनिक प्रेसवार्ता खत्म करने पर विचार

Saturday, May 13, 2017 - 03:20 PM (IST)

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि व्हाइट हाऊस में होने वाली दैनिक प्रेस वार्ता को खत्म करना एक ‘अच्छा विचार’ है । व्हाइट हाऊस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन ने इस बात का विरोध किया है।

ट्रंप ने मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में कहा,‘‘अगर ये हर दो सप्ताह में एक बार नहीं होते और मैं इसे खुद नहीं करता, तो हम इन्हें आयोजित ही नहीं करेंगे। मुझे लगता है कि यह एक अच्छा विचार है।’’ट्रंप दरअसल सुबह के समय किए गए अपने उन ट्वीटों पर उठे सवालों का जवाब दे रहे थे, जिनमें उन्होंने व्हाइट हाऊस में दशकों से चली आ रही परंपरा के तहत रोजाना आयोजित किए जाने वाले संवाददाता सम्मेलन को खत्म करने का प्रस्ताव दिया था। खुद को बेहद सक्रिय राष्ट्रपति बताते हुए ट्रंप ने कहा कि कई बार उनके सहयोगियों के लिए संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं के समक्ष चीजों को बिल्कुल सटीकता से बयां कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

मीडिया अकसर गलतियों और विसंगतियों की आलोचना करता है। पिछले कुछ दिनों में कई बार विरोधाभासी बातें कह चुके अपने प्रवक्ताओं का बचाव करते हुए, ट्रंप ने कहा,‘‘बहुत सी घटनाओं के बीच, एक बेहद सक्रिय राष्ट्रपति होने के नाते, मेरे सहयोगियों के लिए यह संभव नहीं है कि वे मंच पर बिल्कुल सटीकता के साथ खड़े रहें।’’ साक्षात्कार के दौरान ट्रंप ने कहा कि संवाददाताओं की आेर से प्रेस सचिव सीन स्पाइसर और उनकी सहायक सारा हकाबी सैंडर्स के प्रति बैरभाव बरता जाता है। उन्होंने कहा कि जिस तेज गति से वह काम कर रहे हैं, उनका प्रेस स्टाफ उस गति के अनुरूप नहीं चल पा रहा। व्हाइट हाऊस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन के अध्यक्ष जेफ मैसन ने इस कदम का विरोध जताते हुए कहा,‘‘इन प्रेस वार्ताओं को बंद करने से जवाबदेही, पारदर्शिता कम होगी और अमरीकियों के लिए यह देख पाने के अवसर भी कम होंगे कि अमरीकी व्यवस्था में, कोई भी राजनीतिक हस्ती सवालों से परे नहीं है। 
 

Advertising