ट्रंप की जिद बनी अमेरिका के गले की फांस, एक साल तक शटडाऊन के आसार

Sunday, Jan 06, 2019 - 09:31 AM (IST)

वॉशिंगटनः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक जिद अमेरिका के गले की फांस बनती जा रही है।ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिकी सरकार का कामकाज एक साल या उससे भी ज्यादा वक्त के लिए ठप्प रखने को तैयार हैं। राष्ट्रपति मेक्सिको-अमेरिकी बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए अरबों डॉलर पाने की मांग से पीछे नहीं हट रहे हैं। इसे लेकर जारी गतिरोध के कारण सरकारी कर्मचारियों को वेतन देने से जुड़ा कानून पारित नहीं हो पा रहा है। इस कारण सरकारी कामकाज दो सप्ताह से ठप्प पड़ा है।

ट्रंप ने इसकी पुष्टि की है कि उन्होंने दो सप्ताह से जारी इस गतिरोध को खत्म करने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ बैठक में यह बात कही थी। ट्रंप ने कहा, ‘हां मैंने यह कहा, मुझे नहीं लगता कि ऐसा होगा लेकिन मैं तैयार हूं।’ अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि देश के अंदर भी ट्रंप को काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। बावजूद इसके राष्ट्रपति अपने फैसले से टस से मस होने को तैयार नहीं हैं।

ट्रंप के मुताबिक अमेरिका में अवैध प्रवासियों का आना रोकने के लिए मेक्सिको सिटी बॉर्डर पर दीवार बनाना जरूरी है। बैठक में शामिल हुई सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने भी सरकार के काम शुरू करने की जरूरत पर जोर दिया। पेलोसी ने कहा, ‘हम डेमोक्रेटिक पक्ष को पहचानते हैं कि हम वास्तव में इसका समाधान तब तक नहीं कर सकते जब तक हम सरकार को काम न करने दें और हमने यह राष्ट्रपति को साफ कर दिया है. अमेरिकी लोगों से नौकरियां वापस ली जा रही हैं।’



 

Tanuja

Advertising