ट्रंप ने वोल्फ की किताब को ‘‘झूठ का पुलिंदा’’ करार दिया

Friday, Jan 05, 2018 - 03:20 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके प्रशासन के बारे में कई विस्फोटक दावे करने वाली पुस्तक ‘फायर एंड फ्यूरी: इनसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउस’ को ‘‘झूठ का पुलिंदा’’ करार देते हुए आज खारिज कर दिया। ट्रंप के वकील इस पुस्तक का विमोचन रोकने में असफल रहे। ट्रंप ने 'Tweet' किया कि उन्होंने लेखक माइकल वोल्फ को उनकी पुस्तक ‘फायर एंड फ्यूरी: इनसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउस’ के लिए व्हाइट हाउस तक ‘‘कोई पहुंच मुहैया नहीं’’ कराई। इस पुस्तक का आज विमोचन होगा। 

उन्होंने 'Tweet' किया, ‘‘मैंने इस झूठी किताब के लेखक को व्हाइट हाउस तक कोई पहुंच मुहैया नहीं कराई (बल्कि कई बार उसका प्रस्ताव ठुकरा दिया)। मैंने किताब के लिए उनसे कभी बात नहीं की। यह किताब झूठ का पुलिंदा और ऐसे सूत्रों से भरी है जो अस्तित्व में ही नहीं हैं।’’  उन्होंने अपने पूर्व मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन का स्पष्ट रूप से जिक्र करते हुए कहा, ‘‘इस व्यक्ति के अतीत की ओर देखिए और देखिए कि उसके और ‘स्लोपी स्टीव’ के साथ क्या होता है।’’  किताब में बैनन का विशेष रूप से हवाला दिया गया है।

ट्रंप के वकीलों ने इस पुस्तक का विमोचन रोकने की कोशिश की थी जिसके बाद इस पुस्तक का निर्धारित समय से दो दिन पहले ही आज विमोचन हो रहा है। पुस्तक में दावा किया गया है कि डोनाल्ड ट्रंप अपनी चुनावी जीत से हैरान थे, उन्होंने अपने उद्घाटन समारोह का आनंद नहीं लिया और वह व्हाइट हाउस को लेकर डरे हुए थे। व्हाइट हाउस ने भी इस पुस्तक की आलोचना की है। 

Advertising