ट्रंप ने मूलर की जांच को ‘अवैध’ करार दिया

Friday, Aug 31, 2018 - 12:18 PM (IST)

वाशिंगटनः राष्ट्रपति चुनाव 2016 में रूसी हस्तक्षेप मामलों पर विशेष अभियोजक रॉबर्ट मूलर की जांच को अवैध बताते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनकी जांच का दायरा मेरे करीबियों से आगे बढ़ ही नहीं रहा है।  ट्रंप ने बृहस्पतिवार को ब्लूमबर्ग न्यूज को दिये गए साक्षात्कार में कहा कि 2016 के उनके चुनाव अभियान के साथ रूस के कथित सांठगांठ की जांच करने के लिए पिछले साल हुई मूलर की नियुक्ति गलत थी।उन्होंने ब्लूमबर्ग को बताया, मैं इसे अलग तरह से देखता हूं। मैं इसे एक अवैध जांच की तरह देखता हूं।’’

समाचार एजेंसी के मुताबिक उन्होंने कुछ च्च्महान विद्वानों’’ का हवाला दिया जो कहते हैं कि ‘‘विशेष अभियोजक कभी होना ही नहीं चाहिए था।’’ कुछ कानूनी विशेषज्ञों ने विशेष अभियोजकों के संबंध में विशिष्ट कानून के अभाव में न्याय मंत्रालय द्वारा जांच के लिए एफबीआई के पूर्व निदेशक मूलर का नाम सुझाने पर सवाल उठाए थे।  गौरतलब है कि ट्रंप प्रशासन का अपना न्याय मंत्रालय कहता है कि यह वैध है।

इससे पहले अगस्त की शुरुआत में ट्रंप के पूर्व राजनीतिक सलाहकार रोजर स्टोन के सहयोगी रहे एंड्र्यू मिलर ने अपीलीय अदालत में मूलर की नियुक्ति की वैधता को चुनौती दी थी। मिलर को मूलर अधिकृत ग्रांड जूरी के समक्ष स्टोन के संबंध में गवाही देने के लिए हाजिर होना है। मिलर के मामले को समर्थन दे रहे नेशनल लीगल एंड पॉलिसी सेंटर का तर्क है कि 17 मई, 2017 को हुई मूलर की नियुक्ति, संविधान का उल्लंघन है क्योंकि यह नियुक्ति अटॉर्नी जनरल जेफ सेशन्स की बजाए डिप्टी अटॉर्नी जनरल रॉड रॉजन्टीन के द्वारा की गई।       
 

Isha

Advertising