ट्रंप की सलाह- चक्रवात रोकने के लिए गिरा दो परमाणु बम

Monday, Aug 26, 2019 - 11:36 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में आने वाले चक्रवातों के पहुंचने से पहले ही परमाणु बम गिराने की सलाह दी है ताकि उनकी गति धीमी पड़ जाए। एक्सियोस नामक समाचार वेबसाइट ने ने दावा किया है कि चक्रवात को लेकर हुई एक बैठक में ट्रंप ने जानना चाहा कि क्या अफ्रीका के तट पर चक्रवात बनने की प्रक्रिया को बाधित करने के लिए तूफान पर ही परमाणु बम गिराया जा सकता है। अपनी इस टिप्पणी को लेकर ट्रंप एक बार फिर ट्रोल हो रहे हैं। इससे पहले भी वह प्राकृतिक आपदाओं पर अपनी टिप्पणियों के लिए आलोचना का शिकार हो चुके हैं। 

एक अज्ञात सूत्र ने बताया कि बैठक में शामिल हुए सदस्य यह कहते हुए निकले कि हम इसका क्या करें ? बताया जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस तरह की टिप्पणी पहली बार नहीं की है। 2017 में ट्रंप ने अपने एक वरिष्ठ अधिकारी से पूछा था कि क्या चक्रवातों के आने से पहले ही उन पर परमाणु बम गिराया जा सकता है। खबर के मुताबिक व्हाइट हाउस ने इस पर कुछ भी कहने से मना कर दिया लेकिन एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का उद्देश्य बुरा नहीं है।

वेबसाइट के अनुसार, ट्रंप का यह विचार नया नहीं है। इससे पहले 1950 में राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहोवर के कार्यकाल में एक सरकारी वैज्ञानिक ने यह सलाह दी थी। हालांकि बार-बार उठने वाले इस विचार पर वैज्ञानिक पहले भी असहमति जता चुके हैं। वेबसाइट में हालांकि यह नहीं बताया गया है कि यह बातचीत कब हुई। बता दें कि अमेरिका में अक्सर चक्रवात आते रहते हैं। जिससे जान-माल का भारी नुकसान होता है।

Tanuja

Advertising