प्रवासी शरणार्थियों को लेकर पसीजे ट्रंप, सहायता के लिए 31733 करोड़ रुपए किए मंजूर

Tuesday, Jul 02, 2019 - 05:26 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर मध्य अमेरिका के शरणार्थियों को लेकर आखिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दिल पसीज ही गया। ट्रंप ने प्रवासी शरणार्थियों की तादाद बढ़ने से निपटने के लिए सोमवार को 4.6 अरब डॉलर(31733 करोड़ रुपए) के सहायता पैकेज पर हस्ताक्षर कर दिए। कई डेमोक्रेटिक सांसद और अधिक सहायता पैकेज की उम्मीद कर रहे थे। वे अधिक सहायता राशि चाहते थे ताकि शिविरों में रुके शरणार्थियों को अच्छी सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें।

व्हाइट हाउस के अनुसार देश के दक्षिण-पश्चिम सीमा (मैक्सिको) पर प्रवासी संकट से निपटने, मानवीय सहायता और सुरक्षा के लिए आपातकालीन सीमा सहायता बिल को राष्ट्रपति ट्रंप ने मंजूरी दे दी है। बता दें कि अमेरिका ने मैक्सिको सीमा पर मई में 1.44 लाख से ज्यादा शरणार्थियों को हिरासत में लिया था। इस साल मई तक अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर 6 लाख लोग सीमा पार करते हुए पकड़े गए हैं जबकि 2,075 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार मैक्सिको से लगी सीमा पर शरणार्थियों के पकड़े जाने के मामले अप्रैल की तुलना में 32 फीसदी बढ़ गए। 2006 से किसी एक महीने में यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। यह सभी लोग अवैध रूप से सीमा पार करने के तहत पकड़े गए। इनमें से करीब 10 फीसदी लोग बिना कागजात के यहां पहुंचे थे।

Tanuja

Advertising