दीवार बनाने के लिए ट्रंप लगा सकते हैं मेक्सिको आयातित सामान पर 20% टैक्स

Friday, Jan 27, 2017 - 11:45 AM (IST)

वाशिंगटन:अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको जैसे उन देशों से आयात किए जाने वाले सामान पर 20 प्रतिशत का कर लगाने पर विचार कर रहे हैं,जिनसे किया जाने वाला आयात अमरीका से किए जाने वाले निर्यात की तुलना में ज्यादा है । 


व्हाइट हाउस के अनुसार,यह कर लगाने का उद्देश्य अमरीका की दक्षिणी सीमा पर बनाई जाने वाली दीवार के लिए धन जुटाना है । यह अमरीका और मेक्सिको की सीमा पर प्रस्तावित इस दीवार के निर्माण के लिए धन जुटाने के तरीकों में से एक है । व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने ट्रंप के साथ फिलाडेल्फिया से वाशिंगटन डीसी जाते समय एयर फोर्स वन में मौजूद संवाददाताओं को बताया कि फिलहाल यह प्रस्ताव सिर्फ मेक्सिको के लिए है ।

स्पाइसर ने कहा,‘‘यदि आप उस 50 अरब डॉलर के आयात पर 20 प्रतिशत की दर से कर लगाते हैं तो यह एक एेसा काम है,जिसे 160 अन्य देश इस समय कर रहे हैंं । हमारे देश की नीति है कि निर्यात पर कर लगाआे और आयातित वस्तुओं को मुक्त रूप से आने दो । यह हास्यास्पद है । आयात पर कर लगाने की नीति से हम एक साल में 10 अरब डॉलर पा सकते हैं और इस अकेली प्रक्रिया से दीवार के निर्माण के खर्च का भुगतान कर सकते हैं ।’’ 

Advertising