अफगानिस्तान से अपने सैनिक हटाएगा अमेरिका, खुफिया तंत्र रहेगा कायम: ट्रंप

Tuesday, Jul 02, 2019 - 02:21 PM (IST)

लॉस एंजलिसः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वह अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाना चाहते हैं। लेकिन, वहां की पूरी स्थिति पर मजबूत खुफिया एजेंसी काम करेगी। ट्रंप ने सोमवार को मीडिया को दिए इंटरव्यू में अफगानिस्तान को ‘‘आतंकवादियों का हार्वर्ड'' करार दिया और कहा कि वहां हमारा खुफिया तंत्र वहां काम करता रहेगा। ट्रंप ने आगे कहा कि हमने काफी हद तक अपने सैनिकों को अफगानिस्तान से वापस बुला लिया है।

अफगानिस्तान में हमारे 16 हजार सैनिक थे जिनकी संख्या घटकर महज 9 हजार रह गई है। बता दें कि टर्ंप ने पिछले ही महीने कहा था कि जल्द ही अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या घटाकर आठ हजार कर दी जाएगी। गौरतलब है कि अमेरिकी नीत अंतरराष्ट्रीय सेना ने आतंकवादी संगठन अल कायदा के 9\11 हमले के बाद वर्ष 2001 में अफगानिस्तान में सैन्य अभियान शुरू किया था।

अल कायदा को तालिबान का समर्थन था। वहीं अब अमेरिका और अफगानिस्तान के बीच 7 वें चरण की शांति वार्ता चल रही है। अमेरिका चाहता है कि अफगानिस्तान यह आश्वस्त करें की उसके सैनिकों को लौटाने के बाद वह देश को आतंकवादी के लिए सुरक्षित पनाहगार नहीं बनने देगा।

Tanuja

Advertising