G20 summit: पत्रकार खशोगी की हत्या को लेकर ‘‘गुस्से' में ट्रंप

Saturday, Jun 29, 2019 - 02:34 PM (IST)

ओसाकाः जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह सऊदी अरब के पत्रकार की हत्या को लेकर गुस्से में हैं। सऊदी अरब के युवराज के साथ मुलाकात के दौरान क्या उन्होंने यह मुद्दा उठाया, यह पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा कि किसी ने भी शहजादे मोहम्मद बिन सलमान पर “सीधे तौर पर उंगली नहीं उठाई है।”

ट्रंप ने की युवराज की तारीफ
ट्रंप ने शक्तिशाली वली अहद को अपना मित्र बताते हुए कहा, ‘‘आपने बेहतरीन काम किया है।'' अमेरिका के असंतुष्ट सऊदी लेखक जमाल खशोगी की पिछले साल इस्तांबुल में राज्य के वाणिज्य दूतावास में हत्या के बाद शहजादे पर अंतरराष्ट्रीय दबाव था। इस मुद्दे को उनके समकक्ष उठाने के पत्रकारों के सवाल को ट्रंप ने टाल दिया।  कई पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्या वह सलमान के साथ खशोगी का मुद्दा उठाएंगे तो ट्रंप ने उन प्रश्नों को नकार दिया और थोड़ा चिढे़ हुए दिखे।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में ब्यूनस आयर्स में आयोजित पिछले जी-20 सम्मेलन के दौरान वाइट हाउस ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के कारण ट्रंप और सलमान की बैठक आयोजित नहीं करवाने का निर्णय लिया था।  जमाल की हत्या कथित रूप से क्राउन प्रिंस के एक करीबी समेत कुछ सऊदी एजेंटों के समूह ने की थी। ब्यूनस आयर्स में पूर्व अधिवेशन के दौरान हालांकि ट्रंप और सलमान के बीच संक्षिप्त वार्ता हुई थी और सऊदी से अमेरिका के रिश्ते सामान्य हो गए थे।  


गौरतलब है कि  अमेरिकी नागरिक खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार थे और अपने देश की सरकार के विरोधी थे। 2 अक्टूबर 2018 को तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में उनकी हत्या कर दी गई थी। वाइट हाउस के अनुसार, ‘ओसाका में अपनी बैठक के दौरान ट्रंप और सलमान ने मध्य एशिया और वैश्विक तेल बाजारों में स्थिरता सुनिश्चित करने तथा ईरान के बढ़ते खतरे के साथ-साथ दोनों देशों के बीच बढ़े व्यापार और निवेश पर भी चर्चा की।’ बैठक में क्राउन प्रिंस ने भी अमेरिका में राजनीतिक और आर्थिक उपलब्धियों के लिए ट्रंप की प्रशंसा की और दोनों देशों की सुरक्षा तथा रोजगार सृजन के लिए उनके साथ काम करने की उम्मीद जताई। 

Tanuja

Advertising