ट्रंप की 2 टूक- किम जोंग से बैठक सही ट्रैक पर न रही तो कर दूंगा बहिष्कार

Thursday, Apr 19, 2018 - 01:01 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप में निरस्त्रीकरण पर चर्चा करने के लिए आने वाले हफ्तों में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ होने वाली बैठक को लेकर  आशावान हैं । लेकिन साथ ही उन्होंने 2 टूक शब्दों में कहा कि अगर बैठक उनकी उम्मीद के अनुसार सही ट्रैक पर न रही  तो वह बैठक का बहिष्कार कर बाहर आ जाएंगेगे।

ट्रंप ने फ्लॉरिडा के मार-ए-लागो में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अगर मुझे लगता है कि बैठक से कोई नतीजा नहीं निकलने जा रहा तो  मैं सम्मानपूर्वक बैठक से बाहर आ जाऊंगा और फिर वही करूंगा जो हम कर रहे हैं।’ इससे एक दिन पहले ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा था कि वह जून या उससे पहले किम से मुलाकात कर सकते हैं।

दोनों देशों के नेता बैठक के लिए पांच अलग-अलग स्थानों पर विचार कर रहे हैं लेकिन इनमें से कोई भी अमरीका में नहीं है। ट्रंप ने कहा कि अगर बैठक अच्छी रहती है तो यह दुनिया के लिए अद्भुत होगा। उन्होंने कहा , ‘उम्मीद करता हूं कि बैठक बहुत सफल रहेगी और हम इसे लेकर उत्साहित हैं।' ट्रंप ने उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बैठकों के सिलसिले के बाद उम्मीद जताई कि कोरियाई प्रायद्वीप सुरक्षित, समृद्ध और शांतिपूर्वक रह सकता है।

उन्होंने कहा कि किम के साथ चर्चा के मुद्दों में उत्तर कोरिया में 3 अमरीकी कैदियों की रिहाई का मुद्दा भी शामिल होगा। ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर उनको सहयोग देने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भी तारीफ की। जापान के प्रधानमंत्री ने उत्तर कोरिया के संबंध में ट्रंप के प्रयासों के लिए उनका समर्थन किया और उत्तर कोरिया के पूरी तरह निरस्त्रीकरण की मांग की। आबे ने कहा कि ट्रंप के साथ बातचीत में दोनों देश आगामी अमेरिका-उत्तर कोरिया सम्मेलन के संबंध में समझौते पर पहुंचे।
 

Tanuja

Advertising