ट्रंप के ‘फेक न्यूज अवार्ड’ घोषित, जानें कौन बना विजेता

Thursday, Jan 18, 2018 - 02:26 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी घोषणा के अनुसार  ‘फेक न्यूज अवार्ड’ के अनोखे पुरस्कार की घोषणा करते  ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ को विजेता घोषित किया है। इसके अलावा ‘एबीसी न्यूज’, ‘सीएनएन’, ‘टाइम’ और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ को भी इस पुरस्कार से नवाजा गया है।  

ट्रंप ने कल ट्वीट कर इन पुरस्कारों की घोषणा की।उनके ‘फेक न्यूज अवार्ड’ की घोषणा करते ही वेबसाइट ‘जीओपी डॉट कॉम’ (जहां विजेताओं की सूची जारी की गई थी) ठप्प हो गई। इस वेबसाइट में कहा गया, ‘वर्ष 2017 पूर्वाग्रह से प्रभावित, अनुचित समाचार कवरेज और यहां तक की नकली समाचारों से भरा रहा। अध्ययनों में पाया गया है कि ट्रंप के बारे में दिखाए गए 90 प्रतिशत समाचार नकारात्मक थे।

’इसके बाद ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा कि कुछ ‘बेहद भ्रष्ट एवं झूठे’ समाचारों के बावजूद ऐसे कई पत्रकार हैं जिनका वह सम्मान करते हैं। ट्रंप ने दो जनवरी को घोषणा की थी कि वह ‘झूठी एवं खराब पत्रकारिता’ करने वाले मीडिया समूहों को सम्मानित करेंगे।ट्रंप ने अपने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान ‘‘पक्षपातपूर्ण’’ खबरें दिखाने वाले मीडिया घरानों को ‘फेक न्यूज’ शब्द से निशाना भी बनाया था।

Advertising