सर्वेक्षणों में Kamala Harris की बढ़त से बौखलाए Trump, कहा- "उसको वहीं फेंक दो, यह जहां से आई "

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 01:21 PM (IST)

 Washington: भारतवंशी कमला हैरिस के अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में एंट्री के 21 दिनों में बाजी पूरी तरह से पलटती दिख रही है। कमला के उम्मीदवार बनने के पहले सभी सर्वेक्षण बता रहे थे कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप से 2024 के प्रेसिडेंशियल मुकाबले में टिक नहीं पाएंगे। लेकिन तीन सप्ताह बाद ही तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है। सभी संकेत  यही बता रहे हैं कि कमला हैरिस पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से अजेय बढ़त बना चुकी हैं। सर्वेक्षण ही नहीं, सट्टा बाजार भी अब मान चुका है कि 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस की जीत तय है। इप्सोस के सर्वे के अनुसार हैरिस के दौड़ में आने से मतदाताओं में मतदान करने की इच्छा बढ़ी। जून 2024 में जहां 62% मतदाता मतदान करने के इच्छुक थे, वहीं अगस्त 2024 में 69% ने मतदान की इच्छा जताई।

 

इतना ही नहीं, सर्वेक्षण का सबसे सकारात्मक पहलू यह है कि कमला की एंट्री के बाद अमरीका का मतदाता भी अब उत्साहित नजर आ रहा है, जो कि बाइडन-ट्रंप की टक्कर के बीच निराश महसूस कर रहा था। इसका परिणाम यह है कि ऐसे लोगों की संख्या 7 फीसदी से ज्यादा है जो राष्ट्रपति पद की दौड़ में कमला के आने के बाद अब मतदान करने के इच्छुक है। वहीं, ट्रंप खेमे में हताशा बढ़ रही है और यह ट्रंप के बयानों में झलक रही है। ट्रंप अब कमला पर रेसिस्ट हमले कर रहे हैं।  कमला हैरिस की बढ़त के चलते  पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप  ट्रंप अब हैरिस पर सीधे निजी और अभद्र हमले कर रहे हैं।

 

मोंटाना की रैली में ट्रंप ने कमला हैरिस को निशाने पर लेते हुए कहा कि उसको वहीं फेंक देना चाहिए, यह जहां से आई है। उधर लास वेगास में एक रैली को संबोधित करते हुए  हैरिस ने  ट्रंप को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया और कहा कि अगर  वो जीते तो रक्तपात होना तय है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस की दौड़ से बाहर होने के बाद अपने पहले टीवी साक्षात्कार में तीन कारण बताए हैं, जिनके कारण उनको राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटना पड़ा।

 

  • नैंसी पेलोसी समेत वरिष्ठ डेमोक्रेट उनसे दौड़ से हटने के लिए कह रहे थे और इसके कारण चुनावी कैंपेन में नकारात्मकता आ रही थी।
     
  • रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रम्प अमरीका के लोकतंत्र के लिए, सुरक्षा के लिए खतरा हैं। हमारा लक्ष्य ट्रंप को हराना है। मेरे लिए सबसे अहम लोकतंत्र बचाना है, मेरी कुर्सी नहीं।
     
  • मेरा परिवार भी मेरे दौड़ से हटने पर खुश हुआ। बाइडेन ने यह भी कहा कि ट्रंप के जीतने पर देश में रक्तपात होने की आशंका है। 
     

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News