UN में ट्रंप ने दोहराया संकल्प, विश्व व्यवस्था को लेकर बताया अपना नजरिया

Wednesday, Sep 20, 2017 - 04:13 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘अमरीका फर्स्ट’ की राष्ट्रवादी नीति का संकल्प दोहराया और कहा कि सभी देशों को अपने हित में काम करना चाहिए, लेकिन साझा चुनौतियों का मिलकर सामना करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की बैठक में दिए अपने पहले संबोधन में ट्रंप ने उस विश्व व्यवस्था को लेकर अपना नजरिया पेश किया जो बहुराष्ट्रीय गठजोड़ों की बजाय मजबूत ‘संप्रभु राष्ट्रों’ पर आधारित होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार का पहला कर्तव्य नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने, उनके अधिकारों को बनाए रखने और उनके मूल्यों की रक्षा करने के लिए है।’’ ट्रंप ने कहा कि सभी जिम्मेदार नेताओं का यह उत्तरदायित्व है कि वे अपने नागरिकों की रक्षा करें और मानव जीवन के हालात को बेहतर बनाने के लिए देशों को आगे होना चाहिए।

ट्रंप ने ईरान परमाणु समझौते की आलोचना करते हुए इसे ‘शर्मिंदा करने वाला’ बताया. उन्होंने संकेत दिए कि वे या तो इस ऐतिहासिक समझौते को खत्म करना चाहते हैं या फिर इस पर दोबारा बातचीत करना चाहते हैं। ट्रंप ने यूएन महासभा (UNGA) में  साफ शब्दों में  कहा कि बड़ी शर्म की बात है कि यह समझौता किया गया।” उन्होंने कहा, ‘‘विश्वास कीजिए अब समय आ गया है कि पूरी दुनिया हमारे साथ आए और मांग करे कि ईरान सरकार मौत और तबाही के तांडव को बंद करे।’’

Advertising