ट्रंप ने जापान व द.कोरिया को दिया बड़ा झटका, ठुकराई बड़ी डील

Thursday, Apr 19, 2018 - 09:41 AM (IST)

 वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  बुधवार को ट्रांस-पैसिफिक साझेदारी (टीपीपी) में शामिल होने से मना करते हुुए जापान और दक्षिण कोरिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। ट्रंप ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। ट्रंप के इस डील को  ठुकराने के बयान से  जापान और दक्षिण कोरिया को बड़ा झटका लगा है।

ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात के कुछ देर बाद ही ट्वीट किया। उसमें उन्होंने लिखा, ‘जापान और दक्षिण कोरिया चाहते हैं कि हम टीपीपी में शामिल हों। इसमें कई तरह के आकस्मिक व्यय हैं और इसके काम नहीं करने की स्थिति में, इससे बाहर निकलने का भी कोई रास्ता नहीं है।’ अमरीका के वाणिज्य मंत्री विलबर रोस के बयान के विपरीत ट्रंप ने कहा, ‘द्विपक्षीय सौदे ज्यादा उत्तम, लाभप्रद और हमारे कामगारों के लिए बेहतर होते हैं।

 रोस ने 12 अप्रैल को कहा था कि उनका देश टीपीपी में दोबारा शामिल होने पर विचार कर रहा है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि यह बेहतर परिस्थितियों में किया जाएगा। ट्रंप ने बहुपक्षीय समझौते के असफल होने के उदाहरण के तौर पर विश्व व्यापार संगठन का भी उल्लेख किया, जिसकी उन्होंने पहले कई मौके पर चीन के खिलाफ कदम नहीं उठाने के लिए आलोचना की है। 

फ्लॉरिडा के पाम बीच से जाने से पहले आबे ने टीपीपी में अमरीका की संभावित वापसी पर चर्चा करने की इच्छा जताई, हालांकि उन्होंने अमेरिका द्वारा सौदा स्वीकार करने के लिए वार्ता टेबल पर वापस लौटने से इनकार कर दिया। संशोधित टीपीपी, सीपीटीपीपी (कंप्रेहेंसिव एंड प्रोग्रेसिव अग्रीमेंट फॉर ट्रांस-पेसिफिक) से अमेरिका के बाहर निकलने के बाद आठ मार्च को बाकी बचे 11 देशों ने हस्ताक्षर किए थे।
 

Tanuja

Advertising