ब्रिटेन में ट्रंप के खिलाफ अनोखे विरोध-प्रदर्शन ( देखें दिलचस्प तस्वीरें)

Wednesday, Jun 05, 2019 - 10:23 AM (IST)

लंदनः 3 दिवसीय ब्रिटन यात्रा पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के लंदन दौरे को लेकर जबरदस्त व अनोखे विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। इन्हीं प्रदर्शनों के दौरान ट्रंप के विशाल मॉडल को गोल्डन टॉयलट पर बिठाया गया है।16 फीट ऊंचे इस मॉडल को 'डंप ट्रंप' नाम दिया गया है।

खबरों के मुताबिक, इस मॉडल में एक ऑडियो फंक्शन भी है जिससे यह मॉडल फार्ट (पादने) जैसी आवाज निकालता है। इसके अलावा यह राष्ट्रपति ट्रंप के कई मशहूर बयान जिनमें, 'कोई मिलीभगत नहीं', 'कींचड़ उछालना', 'तुम फेक न्यूज हो' और 'मैं बहुत जीनियस हूं' शामिल हैं। मंगलवार को लंदन के ट्राफलगर चौराहे पर सुनियोजित जुलूस से पहले 'डंप ट्रंप' को लगाया गया।

इस मॉडल को अमेरिकी साइंस राइटर और डायनासोर एक्सपर्ट डॉन लेसम ने डिजाइन किया है। कहा जा रहा है कि उन्होंने इस मॉडल की डिजाइनिंग में अपने 25,000 डॉलर खर्च किए हैं। इस मॉडल के साथ ही कई काल्पनिक प्रॉप्स भी रखे हैं। इसके अलावा बेबी ट्रंप गुब्बारा बनाकर व ट्रंप के मुखौटे लगाकर भी बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध जताया।

दूसरी तरफ लंदन के मेयर सादिक खान और ट्रंप के बीच का विवाद बढ़ता ही जा रहा है. पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने खान को एक हारा थका व्यक्ति कहा था, जिसके बाद मंगलवार को खान ने इसका जवाब दिया और कहा कि इस तरह के व्यवहार की उम्मीद वे एक 11 साल के बच्चे से ही कर सकते हैं। खान ने कहा कि वे ट्रंप की टिप्पणियों से न परेशान हुए और न ही उन्हें इस बात का बुरा लगा है लेकिन ट्र को अपने व्यवहार को सुधारने की जरूरत है।

खान ने कहा कि वे ट्रंप की भांति व्यवहार नहीं कर सकते हैं. जिस प्रकार उन्होंने ट्वीट किए वह काफी बचकाना था। गौरतलब है कि अपनी तीन दिन की ब्रिटेन यात्रा के दौरान सोमवार को वहां पहुंचते ही ट्रंप ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए थे और खान को हारा थका हुआ व्यक्ति बताया था। उन्होंने लिखा था कि मेयर को मुझ पर ध्यान देने की बजाय लंदन में बढ़ रहे क्राइम पर ध्यान देना चाहिए।

Tanuja

Advertising