सफल रही 2 दुश्मनों में पहले दौर की वार्ता, ट्रंप-किम ने एक दूसरे के सामने उगले जज्बात

Tuesday, Jun 12, 2018 - 12:02 PM (IST)

सिंगापुरः आखिर वो घड़ी आ ही गई जिसका पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार था। कुछ दिन पहले तक खुले तौर पर एक दूसरे को परमाणु युद्ध और सबक सिखाने की धमकी देने वाले दुनिया के 2 दुश्मन देशों  के नेताओं अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में एक दूसरे से हाथ मिलाया और हंसकर बातचीत भी की।  पहले दौर की सफल बातचीत के बाद फिलहाल दोनोें देशों के प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक चल रही है। 

सेंटोसा द्वीप के कैपेला रिजॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच 41 मिनट तक वन-ऑन-वन मुलाकात हुई। ये मुलाकात कई मायनों में ऐतिहासिक है क्योंकि अमरीका का कोई सिटिंग राष्ट्रपति पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है। वहीं, सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं। भारतीय समयानुसार सुबह करीब 6.30 बजे दोनों नेता अपने-अपने होटल से सेंटोसा द्वीप पहुंचे थे। होटल पहुंचने के बाद दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और फोटो खिंचवाए। इसके बाद दोनों नेता रिजॉर्ट के अंदर जाते वक्त दोनों हंसते हुए नजर आए एक-दूसरे से बात की।

ट्रंप ने किम के साथ बैठकर उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता 'जबरदस्त सफलता' वाली होगी। उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, 'आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे। वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है।'उत्तर कोरियाई तानाशाह ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई 'रोड़े' थे। उन्होंने बताया, 'हमने उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं।' माना जा रहा है कि मौजूदा ट्रंप-किम के बीच हो रही यह पहली शिखर वार्ता  कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी। मुलाकात से पहले अमरीका ने परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले उत्तर कोरिया को 'विशिष्ट' सुरक्षा गारंटी की पेशकश की थी।

Tanuja

Advertising