ट्रंप-किम के बीच गुप्त समझौते,  साझे बयान में कहा- दुनिया देखेगी बड़ा बदलाव

Tuesday, Jun 12, 2018 - 01:54 PM (IST)

सिंगापुरः सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच एेतिहासिक मुलाकात दौरान खुशनुमा माहौल के बीच बातचीत हुई। इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाइ प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है। जाहिर है कि बीते दिनों दोनों देशों के बीच रिश्ते सामान्य नहीं रहे। एक-दूसरे को परमाणु हमले की धमकी देने वाले देशों के बीच ये मुलाकात इसके चलते और भी खास मानी जा रही है। 

बैठक खत्म होने के बाद ट्रंप ने कहा कि जल्द ही परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पर काम शुरू हो जाएगा।  ट्रंप ने जहां किम से मिलने पर खुशी जाहिर की तो वहीं किम ने भी इस मुलाकात को सराहते हुए बीते कल को भूलने का वादा किया। इस दौरान  दोनों नेताओं ने गुप्त समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

दोनों नेताओं ने यह स्पष्ट नहीं किया कि आखिर उनके बीच किस बात को लेकर सहमति बनी है। बैठक के बाद दोनों नेताओं ने सांझे बयान में कहा कि इन समझौतों के बाद दुनिया बड़ा बदलाव देेखेगी। बता दें कि ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक होटल में हुई। ट्रंप और किम की बैठक का पूरा खर्च सिंगापुर उठा रहा है। इस पर लगभग 2 करोड़ डॉलर (लगभग 135 करोड़ रुपए) खर्च आने का अनुमान है।   सिंगापुर सरकार किम जोंग उन और उनके प्रतिनिधिमंडल के होटल में रहने का खर्च भी उठा रही है। उत्तर कोरियाई नेता सेंट रेजिस होटल में ठहरे हुए हैं।

Tanuja

Advertising