ट्रंप से दूसरी मुलाकात के लिए हनोई पहुंचे किम, आज होगी बातचीत

Wednesday, Feb 27, 2019 - 11:58 AM (IST)

 

हनोईः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन ट्रेन से 4 हजार किमी की यात्रा कर वियतनाम पहुंच गए। ट्रंप और किम के बीच आज बुधवार को हनोई में दूसरी बार बातचीत होगी। इस मुलाकात के मद्देनजर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। हनोई रवाना होते वक्त ट्रंप ने ट्वीट कर किम के साथ बातचीत सफल होने की बात कही थी।

ट्रंप ने यह भी कहा कि पूरी तरह से परमाणु हथियार खत्म करने के बाद उत्तर कोरिया तेजी से आर्थिक शक्ति का केंद्र बन जाएगा। मुझे उम्मीद है किम समझदारी भरा फैसला लेंगे। मुझे किसी तरह की जल्दी नहीं है। मैं किसी को टेस्ट करने भी नहीं जा रहा। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने एयरफोर्स वन (अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान) में पत्रकारों को बताया कि दोनों नेता साथ में खाना भी खाएंगे। इस दौरान उनके करीबी सलाहकार साथ होंगे। किम जोंग उन और व्हाइट हाउस के प्रेसकर्मी (रिपोर्टर्स, कैमरामैन, फोटोग्राफर) एक ही होटल मेलिया में रुके हुए हैं। किसने होटल की बुकिंग पहले की, इस बात का पता नहीं चल पाया।

किम जोंग सिगरेट पीते हैं। वियतनाम जाने के दौरान उनकी ट्रेन चीन से होकर गुजरी थी। चीनी स्टेशन नानिंग पर ट्रेन के रुकने पर किम ने सिगरेट पी थी। एक वीडियो के मुताबिक, सिगरेट पीते हुए किम उत्तर कोरियाई अफसरों से बात कर रहे थे। बता दें कि 12 जून 2018 को ट्रंप के साथ पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया ने कोई बैलिस्टिक मिसाइल-परमाणु परीक्षण नहीं किया है। इससे पहले किम जोंग उन हाइड्रोजन समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुके थे।

Tanuja

Advertising